Rajkumar Pandey
Rajkumar Pandey

Success Story: दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम हमीरपुर (Hamirpur) जिले की मौदहा तहसील के भरसवा गांव के रहने वाले एक 62 वर्षीय बुजुर्ग राज कुमार पांडेय (Raj Kumar Pandey) की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपनी नौकरी से रिटायर होने के बाद बांस की खेती करके कमाते है करोड़ों रुपए.

Rajkumar Pandey
Rajkumar Pandey

यह भी पढ़े – Family with 72 members: एक ही परिवार में रहते हैं 72 सदस्य, खर्च देख हो जायेंगे हैरान

हालांकि राज कुमार पांडेय (Rajkumar Pandey) आर्यावर्त बैंक में क्षेत्रीय प्रबंधक के पद पर काम करते थे. लेकिन उन्होंने अपने यह नौकरी से रिटायर होने के बाद बांस की खेती करने का सोचा क्योंकि उसके गांव में बरसात का अकाल परा हुआ रहता था. इसलिए उन्होंने बांस की खेती करने का मन बनाया क्योंकि बांस की खेती करने में उतना पानी की जरूरत नहीं पड़ती है.

Raj Kumar Pandey बांस की खेती से कमाते है करोड़ो रुपए

राज कुमार पांडेय (Raj kumar Pandey) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से भीमा बांस कटिंगा, योलो वर्करिक, टूंडला प्रजाति जैसे पौधे को मंगाई और इसके बाद उन्होंने अपने 10 हेक्टेयर जमीन में 10 लाख रुपए लगाकर बांस की पौध लगाई. जिसके 4 साल बाद ही उनके उस बांस की खेती से एक करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ.

यह भी पढ़े – Success Story: पिता के कहने पर बेटी ने विदेश की नौकरी छोड़ दी, अब इस तरह खेती से कमाती है लाखों रुपए

दोस्तों इसी तरह की एक कहानी है राजस्थान (Rajasthan) के दौसा जिले के खवारावाजी (Khawarwaji) गांव के रहने वाले दिनेश कुमार (Dinesh Kumar) की है. जिन्होंने कोरोना काल के दौरान छुट्टी के समय में खीरे की खेती करना शुरू किया था. और आज वह अपने उसी खीरे की खेती से कमाते हैं महीनों की लाखों रुपए.