IPS Anukriti Sharma
IPS Anukriti Sharma

UPSC Success Story: मित्रों यूपीएससी की परीक्षा को देश का सबसे मुश्किल परीक्षा में से एक माना जाता है. और इस परीक्षा में पास करने के लिए छात्र को बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है. फिर भी कुछ ऐसे छात्र होते हैं. जो इस एग्जाम को पास नहीं कर पाते हैं. हालांकि कुछ ऐसे छात्र भी होते हैं जो कड़ी मेहनत कर इस एग्जाम को आसानी से क्लियर कर लेते हैं.ऐसे ही कुछ लेख है. IPS अनुकृति शर्मा(Anukriti Sharma) की.

IPS Anukriti Sharma
IPS Anukriti Sharma

यह भी पढ़े – बॉलीवुड में नाम कमाने के बाद शुरु की UPSC की तैयारी पहले प्रयास में बनी IPS ऑफिसर, इस खुबसुरत अधिकारी से कांपते है भ्रस्ताचारी

IPS Anukriti Sharma राजस्थान की रहने वाली है

UPSC Success Story: अनुकृति शर्मा((Anukriti Sharma) मूलरूप से राजस्थान की रहने वाली है. जिन्होंने सिविल सेवा एग्जाम में पुरे देश में 138वी रैंक प्राप्त कर आईपीएस बनी थी. इनका सुरुआती पढाई राजस्थान से ही हुई है. अनुकृति शर्मा बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी होसियार रही है. अनुकृति ने वर्ष 2007 में IIT, JEE की एग्जाम दी थी जिसमे उनको सफलता मिली थी.

IPS Anukriti Sharma की पढाई

UPSC Success Story: जिसके बाद अनुकृति शर्मा(Anukriti Sharma)भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान कोलकाता में अपना नामाकन करवाई थी. और वही से उन्होंने स्नातक की पढाई भी पूरा की. जिसके बाद अनुकृति शर्मा अमेरिका की राइस यूनिवर्सिटी चली गईं. वहा जाकर उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम के बारे सोची.

यह भी पढ़े – लगातार परीक्षा में हो रही थी असफल, फिर माँ ने कहा रो मत बेटा फिर से प्रयास कर और बेटी पास की UPSC

IPS Anukriti Sharma टीचर के कहने पर छोर दी थी तैयारी

UPSC Success Story: किंतु अनुकृति(Anukriti Sharma) के एक टीचर ने उन्हें सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी छोर साइंटिस्ट की तैयारी करने के लिए प्रेरित किये. अनुकृति के टीचर ने उन्हें ऐसा करने के लिए इसलिए कहा क्योकि अनुकृति का सबसे बेस्ट सब्जेक्ट साइंस था. यही कारण था की उनके टीचर ने उन्हें ऐसा करने को कहा.

IPS Anukriti Sharma पहले दुसरे प्रयास में मिली थी असफलता

UPSC Success Story: फिर कुछ समय के बाद अनुकृति(Anukriti Sharma) जब अमेरिका से आई तब उनका ध्यान सिविल सेवा के तरफ गया. और उन्होंने इस एग्जाम की तैयारी में अपने आप को लगा दी. जिसके बाद उन्होंने upsc की पहले एग्जाम दी जिसमे वो असफल रही उन्होंने फिर से दूसरी बार एग्जाम दी लेकिन उनको इस बार भी सफलता नही मिली.

यह भी पढ़े –नौकरी के साथ करती थी UPSC की तैयारी, पहले ही अटेम्प्ट में हासिल की 3वीं रैंक बनी IAS अधिकारी

IPS Anukriti Sharma 138 वीं रैंक लाकर IPS बनी थी

UPSC Success Story: फिर उन्होंने तीसरी बार इस एग्जाम में सामिल हुई और पुरे भारत में 355वीं रैंक प्राप्त की. और आईआरएस बन गई. दरअसल अनुकृति(Anukriti Sharma) को तीसरे बार में मिली 355वीं रैंक से उनका मन खुस नही था. जिसके बाद वो पुनः सिविल सेवा की एग्जाम में सामिल हुई और 138 वीं रैंक लाकर IPS बन गयी. इस तरह उन्होंने अपने सपने को पूरा की.