simala prasad IPS
simala prasad IPS

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग(Upsc) की प्रतियोगिता को देश का सबसे मुश्किल प्रतियोगिता में से एक माना जाता है. हर साल देश भर में लाखो लोग इस प्रतियोगिता में सामिल होते है. और इस प्रतियोगिता में सफलता हासिल करते है.ऐसे ही कुछ लेख है. आईपीएस सिमाला प्रसाद(IPS SIMALA PRASAD) की.

IPS SIMALA PRASAD
IPS SIMALA PRASAD

यह भी पढ़े – लगातार परीक्षा में हो रही थी असफल, फिर माँ ने कहा रो मत बेटा फिर से प्रयास कर और बेटी पास की UPSC

भोपाल की रहने वाली है सिमाला

सिमाला प्रसाद(Simala Prasad) मूल रूप से भोपाल की रहने वाली है. जिन्होंने पहले प्रयास में ही देश का सबसे कठिन एग्जाम में सफलता हासिल की है. सिमाला बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी तेज रही है. उनका पढाई (St. Joseph’s Co-Ed) स्कूल से हुआ है. जिसके बाद सिमाला ने स्नातक की पढाई के साथ साथ (B.com) की पढाई भी पूरी की.

कॉलेज की पढाई ख़त्म करने के उपरान्त सिमाला(IPS SIMALA PRASAD)ने मध्य प्रदेश से UPSC की (MP PSC) एग्जाम में सफलता प्राप्त की जिसके बाद सिमाला को (DSP) के पोस्ट पर जॉब लग गई. जिसके उपरान्त भी उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी को नही छोर लगातार उसपे फोकस करती थी.

यह भी पढ़े – SUCCESS STORY: रोजाना 5 से 6 घंटे तक करती थी काम, फिर सेल्फ स्टडी कर 5वी प्रयास में NEET में मिली सफलता

दो फिल्म में निभा चुकी है अपना रोल

सिमाला(IPS SIMALA PRASAD) ने अपने ड्यूटी के साथ साथ सेल्फ स्टडी करके पहले ही एटेम्पट में सिविल सेवा एग्जाम में सफलता हासिल की और आईपीएस बनी. सिमाला upsc की तैयारी से पहले उनका मन फिल्मो में काम करने की थी. और उन्होंने बॉलीवुड फिल्मो में एक दो फिल्म में नाटक भी की थी.

यह भी पढ़े – IAS Success Story: साधारण परिवार से निकलकर अंकिता ने दुसरे प्रयास में क्रैक की UPSC, बनी IAS अधिकारी

बचपन से ही एक्टिंग का था शौक

सिमाला(IPS SIMALA PRASAD) को बचपन से ही पढाई-लिखाई के साथ साथ डांस और एक्टिंग में भी आगे रहती थी. उन्होंने अपने स्कूल में होने वाले सभी परफोर्मेंस में भाग लेती थी. और हमेशा आगे रहती थी. सिमाला को इतनी बड़ी सफलता का आभास भी नही था. लेकिन आज वो एक आईपीएस के पद पर अपना ड्यूटी कर रही है.