Rajeev Daipuria
Rajeev Daipuria

UPSC Success Story: दोस्तों अगर आपके अंदर की हौसला बुलंद हो और आपके मन में कुछ कर दिखाने की इच्छा हो तो आपको दुनिया की कोई महान ताकत भी नहीं रोक सकता है. जिसे सच कर दिखाया है. मध्यप्रदेश के भिंड जिले के रहने वाले राजीव दैपुरिया (Rajeev Daipuria) ने.

Rajeev Daipuria
Rajeev Daipuria

यह भी पढ़े – UPSC Succes Story: बचपन में पिता की जान ले ली दुश्मनों ने आईएएस अधिकारी बनकर पिता के कातिलों को दिलवाया सजा

UPSC IES की परीक्षा में हासिल किया प्रथम स्थान

उन्होंने अपनी गरीबी परिवार को देखते हुए खूब मेहनत से पढ़ाई कर साल 2022 के युपीएससी की इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकॉम इंजीनियरिंग की परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरे भिंड जिले का नाम रौशन कर दिया.

UPSC Success Story: राजीव दैपुरिया (Rajeev Daipuria) का जन्म मध्य प्रदेश के भिंड जिले में बिहड़ी इलाके से सपाढ़ गांव के एक गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम रघुराज दैपुरिया है. जिन्होंने अपने बेटे को पढ़ाने के लिए 2 लाख तक कर्ज भी लिए, जिसका परिणाम उनका बेटा राजीव दैपुरिया ने साल 2022 की UPSC IES की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने पिता के सपने को पूरा कर दिया.

यह भी पढ़े – कभी करते थे अंडा बेचने का काम, फिर शिक्षक ने दिया साथ तो इस तरह पास किया UPSC परीक्षा

राजीव दैपुरिया ने UPSC IES की परीक्षा में लहराया झंडा

हालांकि उन्होंने यह परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कुछ दिनों तक नौकरी भी कीए. लेकिन उन्होंने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने पिता सहित अपने पूरे परिवार को दिया. दोस्तों इसी तरह की एक कहानी राजस्थान के कोटा शहर के रहने वाले वीरेंद्र कुमार मीणा (Virendra Kumar Meena) का है. जिन्होंने अपनी 12वीं क्लास में कम मार्क्स लाए थे.

UPSC Success Story: जिसके चलते उनको आआईटी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिला था. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारा और अपनी कठिन मेहनत से तैयारी कर साल 2022 की यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने माता-पिता सहित पूरे कोटा शहर का नाम रौशन कर दिया.