Rajkumari
Rajkumari

Success Story: दोस्तों इंसान कितने भी उम्रदराज क्यों ना हो जाए अगर उसके अंदर कुछ करने की इच्छा हो तो वह अपना इच्छा को किसी ना किसी तरह पूरा कर लेता है. दोस्तों इसी तरह की एक कहानी बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के आनंदपुर गांव की रहने वाली एक किसान चाची अचार वाली राजकुमारी (Rajkumari) अचार वाली की हैं.

यह भी पढ़े – Success Story: पिता के कहने पर बेटी ने विदेश की नौकरी छोड़ दी, अब इस तरह खेती से कमाती है लाखों रुपए

किसान चाची राजकुमारी ने शुरू में अपने ₹100 लगाकर यह अचार बेचने का बिजनेस शुरू किया था. और आज वह महज 1 साल में ही उसी बिजनेस से 1 करोड़ रुपए की बिजनेस कर रही हैं. अब इसकी यह बिजनेस का डिमांड पूरा देश विदेश में बढ़ गया है. जिससे इनकी कमाई बढ़ती ही जा रही है.

image 22 1
Rajkumari

Success Story: दोस्तों राजकुमारी (Rajkumari) का जन्म बेहद गरीब परिवार में हुई थी जिसके चलते उन्होंने अपनी खेती करना शुरू किया जिससे उनको फायदा नहीं हो रही थी तब वह पपीता की खेती में हाथ आजमाई जिससे उसकी कुछ अच्छी खासी कमाई हो जाती थी हालांकि वह इनसे संतुष्ट नहीं रही तब साल 2002 में उन्होंने स्वयं सहायता समूह के साढ़े 350 सौ लोगों के साथ अचार बनाना शुरू की.

यह भी पढ़े – Success Story: दिल्ली के एक लड़की ने जले हुए सिगरेट के बट्स से बना दिए जूते, कीमत जान आप हो जाएंगे हैरान

वह आचार बनाने के बाद हर रोज साइकिल पर अचार बेचने का भी काम करती थी. जिससे इनका यह हाथ से बना हुआ अचार लोगों के लिए बहुत ही मनपसंद हो गया था. अब इनका यह बिजनेस दो कंपनियों के साथ जुड़ गया है. जिससे उनको हरेक महीने 5 से 10 लाख रुपए की कमाई भी हो जाती है. वही दोस्तों आपको हम बता दें कि इनको 11 मार्च 2019 को उन्हें उनके काम के लिए पद्मश्री सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है.