IAS Rekha Singh
IAS Rekha Singh

IAS Success Story: दोस्तों upsc की सिविल सेवा एग्जाम को देश का सबसे मुस्किल एग्जाम में से एक मन जाता है. इस एग्जाम में सफलता पाने के लिए स्टूडेंट को बहुत मेहनत करना पड़ता है. फिर भी बहुत कम ऐसे स्टूडेंट है जी इस एग्जाम में सफल हो पाते है. और कुछ स्टूडेंट ऐसे भी होते है.

Also read: बिहार के 27 जिलों में तेज आंधी के साथ होगी बारिश, जाने IMD अलर्ट

यह भी पढ़े:-IAS Success Story: आंख न होने के बावजूद भी नहीं माने हार किए UPSC की परीक्षा में पास बने आईएएस अधिकारी

Also read: बिहार में 12 मई तक होगी मूसलाधार बारिश, यहां होगी आंधी-बारिश

Success Story: जो एक ही प्रयास में कड़ी मेहनत कर इस एग्जाम में आसानी से सफलता प्राप्त कर लेते है. ऐसे ही कुछ कहानी है आईएएस रेखा सिंह(Rekha Singh) की. जिनके साथ एक भयानक घटना हो गयी थी. दरअसल रेखा के पति भारतीय सेना में थे.  लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सेना से हुई मुठभेर में रेखा के पति दीपक सिंह (late Deepak singh) अपना बलिदान दे दिए थे.

Also read: बिहार में अगले 36 घंटे तक  जोरदार बारिश की संभावना, इन जिलों में गरजेंगे बादल

IAS Rekha singh
IAS Rekha singh

Success Story in hindi: जिसके बाद रेखा सिंह(Rekha Singh) को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर उनको चुना गया. अब उनको इस पद के लिए ट्रेनिंग के लिए चेन्नई जाना होगा. रेखा के पति दीपक सिंह की देहांत उनके शादी के 15 महीने बाद ही हो गया था. जिसके बाद रेखा कहती है. की पति के मौत के बाद ही मैंने अपनी शिक्षक की जॉब छोर दी थी.

Also read: बिहार के 19 जिलों में आज खूब होगी बारिश, चलेगी 50KM की रफ्तार से आंधी

यह भी पढ़े:-Family with 72 members: एक ही परिवार में रहते हैं 72 सदस्य, खर्च देख हो जायेंगे हैरान

Success Story: जिसके बाद रेखा(Rekha Singh) कहती है की मेरे पति फ़ौज में थे इसलिए मैंने भी अपना निर्णय फ़ौज में ही जाने की ओर रखी. हलांकि उनके लिए यह काम कोई छोटी बात नही थी. जिसके बाद रेखा ट्रेनिंग के लिए नोएडा गयी. फिर वहा जाकर उन्होंने सेना में सामिल होने के लिए प्रवेश एग्जाम की तैयारी की और ट्रेनिंग भी की.

इतने प्रयासों के बाद भी रेखा(Rekha Singh) को हर का ,मुह देखना परा. फिर भी रेखा ने अपना लक्ष्य को नही छोरी और आगे प्रयास करती रही. फिर एक दिन उनका मेहनत सफल हुआ उन्होंने दुसरे प्रयत्न में अपने लक्ष्य को हासिल कर ली. रेखा के पति सहीद दीपक सिंह(late Deepak Singh) ने उन्हें शादी के कुछ दिन बाद ही ऑफिसर बनने की सलाह दिए थे.