IAS Deepak Rawat
IAS Deepak Rawat

IAS Success Story: दोस्तों इंसान कितना भी गरीब क्यों ना हो अगर वह पढ़ने में तेज हो तो उसका किसी ना किसी तरह सफलता हासिल हो ही जाता है. इसी तरह की एक कहानी आईएएस दीपक रावत (IAS Deepak Rawat) की है. जिन्होंने कभी सोचा था कबाड़ीवाला बनने का लेकिन उनका एक दोस्त ने उनका पूरा जिंदगी ही बदल दिया.

यह भी पढ़े – छोटे से जि‍ले में सीमित संसाधन से करती थी UPSC की तैयारी, कई बार फेल होने के बाद आखिरी बार में पास की UPSC

दोस्तों आपको हम बता दें कि आईएएस दीपक रावत (IAS Deepak Rawat) अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद कबाड़ीवाला काम करने लगे थे. लेकिन उसी दौरान उनकी एक दोस्त से मुलाकात हुई जो यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. जिसके बाद उन्होंने भी अपना यह काम छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दीए.

IAS Deepak Rawat
IAS Deepak Rawat

IAS Success Story: हालांकि आईएएस दीपक रावत (IAS Deepak Rawat) को युपीएससी की परीक्षा में लगातार दो बार असफलताओं का भी सामना करना पड़ा. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारे और फिर से अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2007 के युपीएससी के परीक्षा के तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर उत्तराखंड कैडर के आईएएस अधिकारी बन गए.

यह भी पढ़े – IAS Success Story: पिता करते है दर्जी का काम, बेटे ने UPSC का परीक्षा पास किया, तो फ़ोन पर ही रोने लगे पिता

दोस्तों इसी तरह की एक कहानी चंडीगढ़ की रहने वाली आईएएस रुकमणी रायर (IAS Rukmani Rayar) की है. जिन्होंने बिना कोचिंग के अपनी सेल्फ स्टडी से पढ़ाई कर साल 2011 की यूपीएससी की परीक्षा के पहले प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में दूसरा रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने माता-पिता सहित पूरे देश का नाम रौशन कर दी. उसी तरह की एक कहानी आईएएस दीपक रावत का भी है.

IAS Success Story: आईएएस दीपक रावत (IAS Deepak Rawat) का जन्म 24 सितंबर 1977 को उत्तराखंड के मसूरी के बारलोगंज में हुआ था. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से पूरा किया. दोस्तों आपको हम बता दें कि इन्होंने अपने इतने बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता सहित अपने पूरे परिवार को दिया.