IAS Rukmini Rayer
IAS Rukmini Rayer

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा का दूसरा नाम संघ लोक सेवा आयोग है. जिसे पास करना बहुत ही कठिन काम होता है. वही बहुत सारे लोग इन परीक्षा में असफल हो जाते हैं. तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते हैं. जो किसी ना किसी तरह मेहनत कर युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं.

यह भी पढ़े – लगातार तीन बार असफल होने के बावजूद भी नहीं हारी हिम्मत, चौथे प्रयास में क्रैक की UPSC बनी IFS अधिकारी

जैसे में दोस्तों आपको आज के इस न्यूज़ में हम चंडीगढ़ के रहने वाली एक महान आईएएस रुक्मिणी रायर (IAS Rukmini Rayer) की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने अपनी छठी क्लास में फेल होने के बाद भी नहीं हारी हिम्मत और अपनी कड़ी मेहनत से आगे की पढ़ाई पूरी कर साल 2011 की यूपीएससी की परीक्षा में दूसरा रैंक हासिल आईएएस अफसर बनकर अपने माता-पिता सहित पूरे चंडीगढ़ का नाम रौशन कर दी.

IAS Rukmini Rayer
IAS Rukmini Rayer

IAS Success Story: आईएएस रुक्मिणी रायर (IAS Rukmini Rayer) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा 12वीं तक की पढ़ाई चंडीगढ़ से पूरी की और उसके बाद उन्होंने अमृतसर के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. और उसके बाद उन्होंने NGOs के साथ काम करने लगी. हालांकि उन्होंने इसी दौरान के शिक्षा देने की फैसला की और साल 2011 के युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अधिकारी बन गई.

यह भी पढ़े – IAS Inayat Khan: खूबसूरती होने के साथ-साथ देश के सबसे महान IAS के लिस्ट में भी शामिल है इनकी नाम

दोस्तों इसी तरह की एक कहानी हैदराबाद की रहने वाली एक महान आईएएस माला श्रीवास्तव (IAS Mala Srivastava) की है. जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई पर साल 2009 की यूपीएससी के परीक्षा के पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने माता-पिता सहित पूरे हैदराबाद का नाम रोशन कर दी.