Rasbihari Singh
Rasbihari Singh

Success Story: दोस्तों आपने अभी तक कभी सुना भी नहीं होगा की गाय के गोबर से रंग और पुट्टी तैयार की जाता है. क्योकीं आप सब लोग अभी तक इतना ही जानते होंगे की गाय के गोबर से घर की आगंन निपा जाता है. या उसे गोईठा के रूप में जलाया जाता है. लेकिन बिहार के अमरपुर गावं के रहने वाले रासबिहारी सिंह (Rasbihari Singh) ने गाय के गोबर से रंग और पुट्टी बनाया है.

यह भी पढ़े – सरकारी नौकरी छोड़ शुरू की बागवानी खेती, अब विडियो बना के कमा रही लाखों रूपया

Rasbihari Singh
Rasbihari Singh

दोस्तों रासबिहारी सिंह (Rasbihari Singh) का कहना है की अगर आप लोग अपने घर में गाय के गोबर से बने रंग या पुट्टी का इस्तेमाल करते हो तो आप लोग का घर का तामपान कम रहेगा. एवं इनकी कीमत अन्य पेंट के आलावा बहुत ही सस्ता मिलेगा. क्योकीं बाजार में अच्छे रंग की कीमत 1000 रूपए लीटर से भी ज्यादा है. और वही इनकी कीमत 300-400 रूपए लीटर है.

rthjt
Rasbihari Singh

Success Story: दोस्तों रासबिहारी सिंह (Rasbihari Singh) बिहार के बांका जिले के एक रिटायर्ड इंजीनियर भी है. इन्होंने इंजीनियरिंग से रिटायर्ड होने के बाद जयपुर से कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड में इसकी शिक्षा लिए. और उसके बाद अपने घर पर से ही गाय के गोबर से रंग बनाना शुरू किया. अब उनका यह रंग या पुट्टी का डिमांड धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. जिसके चलते वह अब 15 लाख की एक आधुनिक मशीन भी लगवाने जा रहे है.

यह भी पढ़े – Pallavi Mohadikar: नौकरी छोड़कर शुरू की स्टार्टअप, अब कमा रही है सलाना 60 करोड़ रुपए

हांलाकि उन्हें रंग बनाने के लिए 3-4 क्विंटल गोबर की जरूरत होती है. जिसके चलते उन्होंने अपने गावं से 3 से 4 रूपए की किलो के हिसाब से गोबर खरीद लेते है. और एक लीटर गोबर से 2 से 3 लीटर रंग बना लेते है. अब उनका सोच यह है की यह अपने बिजनेस को एक बड़े पैमाना पैर ले जाना चाहता है. और वही कुछ लोगों को यह बिजनेस से रोजगार भी देना चाहता है.