IAS Manuj Jindal
IAS Manuj Jindal

IAS Success Story: दोस्तों आईएएस बनने के लिए कई सारे लोग अपना पूरा जीवन युपीएससी की तैयारी में बिता देते हैं. लेकिन आईएएस बनने के सपना को कम ही लोग पूरा कर पाते हैं. क्योंकि आईएएस बनने के लिए लोगो को बहुत सारे कठिन परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़े – छोटे से गावं के रहने वाला अभिनव सिवाच ने UPSC की परीक्षा में लाया 13वीं रैंक, तो ख़ुशी से माता पिता ने बटवाई पूरी गावं में मिठाई

तब जाकर कुछ इंसान यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने आईएएस बनने का सपना को पूरा करते हैं. ऐसे ही दोस्तों आज के इस खबर में हम उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर के रहने वाले एक महान आईएएस मनोज जिंदल (IAS Manuj Jindal) की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं.

IAS Manuj Jindal
IAS Manuj Jindal

IAS Success Story: जिन्होंने लगातार दो बार यूपीएससी के परीक्षा में असफल होने के बावजूद भी अपनी हिम्मत नहीं हारे और फिर से अपनी कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2017 की युपीएससी के परीक्षा के तीसरे प्रयास में पूरे ऑल इंडिया में 52वां रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने माता-पिता सहित अपने पूरे गांव का नाम रौशन कर दिया.

यह भी पढ़े – IAS Success Story: तैयारी के दौरान आँख की रौशनी चला गया, फिर भी UPSC में हासिल किए 7वां रैंक

आईएएस मनुज जिंदल (IAS Manuj Jindal) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई पूरी कर उत्तर प्रदेश के एक यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जिनियां से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर बर्कलेज मैं एक बड़ी सैलरी पर 3 साल तक नौकरी भी किए. लेकिन अचानक एक दिन वह यह नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दीए. और साल 2017 की युपीएससी के परीक्षा के तीसरे प्रयास में सफलता हासिल कर अपने सपने सहित अपने माता-पिता के सपने को भी पूरा कर दीए.

IAS Success Story: दोस्तों ऐसे ही एक कहानी आईएएस इनायत खान (IAS Inayat Khan) की है. जिन्होंने अपनी सुंदरता के साथ-साथ देश के सबसे महान आईएएस के लिस्ट में भी शामिल है. लेकिन दोस्तों आईएएस मनुज जिंदल(IAS Manuj Jindal) की कहानी भी किसी आईएएस से कम नहीं है. जिन्होंने आईएएस अधिकारी बनने के लिए एनडीए का भी साथ छोड़ दिया था. और आईएएस अधिकारी बनकर पुरे देश का नाम रौशन कर दिया.