ips amit and pankaj
ips amit and pankaj
IPS Success Story: दोस्तों अभी के समय के अनुसार कौन माता पिता नही चाहते की उनका बेटा-बेटी पढ़ लिखकर अच्छा आदमी बन सके. और अपना जीवन सही से गुजार सके. अपने बच्चो के बेहतर भविष्य के लिए सभी माता पिता अपनी जी जान लगाकर कठिन परिश्रम करते है. ऐसे ही कुछ लेख है.
uikytytyjj
IPS Amit and Pankaj

IPS Success Story in hindi: दो सगे भाई की. जिन्होंने एक ही साथ (UPSC) में सफलता पाकर दोनों भाई आईपीएस बन गए.दोनों भाई में से एक का नाम-पंकज कुमावत(pankaj kumawat) और दुसरे का नाम-अमित कुमावत(amit kumawat) है. दोनों भाइयो ने कठिन परिश्रम कर अपने माता पिता का और परिवार का नाम रौशन किये है.
यह भी पढ़े:-पिता करते थे खेती-बारी का काम बेटे ने पुलिस के परीक्षा में हासिल किया प्रथम स्थान, पिता के आखों में ख़ुशी से छलके आसूं

IPS Success Story in amit-pankaj: दोनों भाई अमित(Amit Kumawat) और पंकज(Pankaj Kumawat) मूल रूप से राजस्थान के झुंझुनू के निवासी है. अमित और पंकज के पिताजी का नाम सुभाष कुमावत है जो की एक दर्जी का कम करते थे. और उनदोनो भाइयो के माँ का नाम राजेश्वरी देवी है. जो की वो भी अपने पति के साथ उनके कामो में सहायता करती है.

IPS Success Story: पिता सुभाष(Subhash kumawat) अपने दोनों बेटों को बहुत मेहनत और देख रेख के साथ पढाई करने के लिए हमेशा से कहते थे.और आज उनका सपना उनके दोनों बेटे ने सच कर दिया है. दोनों बेटे को इस तरह सफलता देख पिता सुभाष की आँखों से खुशी की आशु निकल आई.

IPS Success Story: क्योकि एक दर्जी की परिवार की हालत आप,लोग बेहतर से जानते होंगे सुभाष(Subhash kumawat) का परिवार की आर्थिक हालत बहुत बेहतर तो नही था लेकिन कैसे भी कर के उन्होंने अपने परिवार को और बच्चो को पढ़ा लिखाकर कर उन्हें आईपीएस ऑफिसर बना दिया.
यह भी पढ़े:-IPS Success Story: पढ़ने के लिए पैसे नहीं थे युवक ने कुत्तों को टहलाने का काम कर, भिखारी बनकर, फिर प्रेमिका के वजह से बने IPS

एक और खास बात अमित और पंकज(Pankaj Kumawat) दोनों भाई जब भी किसी एग्जाम की तैयारी करते थे साथ साथ करते थे. दोनों भाई पढाई-लिखाई में शुरु से ही काफी चतुर रहे है. अमित(Amit Kumawat) और पंकज ने डेल्ही (ITI)से (B.TECH) की . जिसके प्रश्चात पंकज ने एक कंपनी में जॉब भी किये.

पंकज(pankaj kumawat) और अमित(amit kumawat) दोनों भाई ने सोच रखा था की उन्हें upsc की एग्जाम निकालना है. लेकिन परिवार के कुछ कारन बस उन्हें थोरी दिक्कत हुए लेकिन उन्होंने अपना लक्ष्य को नही छोरा. और जोर- सोर से सिविल सेवा की एग्जाम की तैयारी में लग गए.और उनदोनो ने upsc की एग्जाम में एक साथ सफलता पाई.

वर्ष 2019 में अमित(Amit kumawat) को 423 रैंक आया.और पंकज(pankaj kumawat) को 424 रैंक मिला.जिसके बाद अमित भी ips बन गए पंकज तो पमित से पहले ही आईपीएस बने थे ऐसा कर उनदोनो भाइयो ने अपना सपना को पूरा किया