upsc topper suraj tiwari
upsc topper suraj tiwari

UPSC Success Story: दोस्तों अभी के समय को देखते हुए जिनके हाथ पैर सलामत है. वो कुछ नही कर पाते है. और जिनके नही है. वो हमेशा अपने भाग्य को कोसते रहते है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो बिना हाथ पो के भी कुछ कर के दिखाते है. ऐसे ही कुछ कहानी है. दोनों पैर और एक हाथ गवाने वाले सूरज तिवारी(Suraj Tiwari) की.
यह भी पढ़े-Success Story: 14वर्ष तक किए थे कॉन्स्टेबल की नौकरी, फिर अचानक मोबाइल फोन पर मैसेज आया और बन गए SDM

UPSC Success Story In Hindi: सूरज तिवारी(Suraj Tiwari) उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिला के निवासी है. जिनकी कहानी बहुत ही दर्दनाक और प्रेरणादायक है. सूरज के पिता का नाम रमेश कुमार है. जो की एक दर्जी का काम करते थे. उनके घर की आथिक स्थिति सही नही था. फिर भी उन्होंने कैसे भी करके पढाई की और upsc में सफलता प्राप्त की.

dfsfhklh
upsc topper Suraj Tiwari

UPSC Success Story In Suraj Tiwari: सूरज तिवारी(Suraj Tiwari) के साथ 2017 में जो ट्रेन दुर्घटना हुआ था. उसमे सूरज ने अपने बहुत महत्वपूर्ण अंग सब खो दिए थे. उन्होंने अपने शारीर के दोनों पैर एक हाथ और एक हाथ में सिर्फ तीन ऊँगली ही बची थी.फिर भी सूरज ने अपनी जिन्दगी से हार नही मानकर करी मेहनत किये और अपने जीवन में सफलता पाए है.
यह भी पढ़े –Success Story: बचपन से ही हाथ नहीं थे फिर भी नहीं मानी हार और बनी अंतरराष्ट्रीय पंजीकृत सोसाइटी की मेंबर

Success Story: इतने घटना होने के बाद उनके परिवार में फिर से एक घटना हो गया सूरज(Suraj Tiwari) के बड़े भाई की किसी कारन देहांत हो गया उनके बड़े भाई का देहांत होने के प्रश्चात उनके परिवारवाले और टूट गए. सूरज को लग रहा था जैसे कोई उनके परिवार पर कोई भरी बिपदा आन परी थी

Success Story: उस घटना ने सूरज(Suraj Tiwari) के हाथ पैर तो छीने थे ही. साथ साथ उनके मुह से सवाद ,और असवाद को भी छीन लिया था. फिर भी सूरज नीरास न होकर दुबारा से पढाई करने के बारे में सोचे. जब हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा था उसी समय उनकी मुलाकात एक लड़का से हुआ जिसने उनको पढने के लिए बोला.

फिर उन्होंने प्रथम बार(Jawaharlal Nehru University) से एंट्रेसकी परीक्षा दिए. लेकिन उस परीक्षा में पास नही कर पाए. फिर दूसरी प्रयास में वो पास हो गए. जिसके बाद उनका नामाकन हो गया. और वो JNU में पढने लगे. फिर उनके मन में upsc की एग्जाम की तैयारी को लेकर ख्याल आया.

और वो इस परीक्षा की तैयारी में लग गए. हलाकि वो इस एग्जाम में प्रथम बार में मेंस पास की. लेकिन इंटरव्यू में फास गए. लेकिन फिर भी उन्होंने अपना लक्ष नही छोरकर और दूसरी प्रयास कर उन्होंने upsc की एग्जाम में सफलता पाई.