IAS Ranveer Singh
IAS Ranveer Singh

IAS Success Story: दोस्तों आज की इस खबर में हम एक महान आईएस रामवीर सिंह (IAS Ranveer Singh) की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने कभी या करते थे खेती बाड़ी का काम लेकिन लेकिन अपनी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2008 के युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर साल 2009 बैच के आईएएस अधिकारी बन गए.

यह भी पढ़े – IAS Success Story: छोटी सी उम्र में माँ दुनिया छोड़कर चली गई पुरे 7 बार दी यूपीएससी की परीक्षा नहीं मिला सफलता इस प्रकार बनी आईएएस अधिकारी

आईएएस रामवीर सिंह (IAS Ranveer Singh) बचपन से ही पढ़ने में काफी होशियार थे. उन्होंने दिल्ली के जेएनयू कॉलेज में राजनीति शास्त्र से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद वहीं के एक कॉलेज से एमए की भी डिग्री हासिल किया और उसके बाद यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुट गए.

IAS Ranveer Singh
IAS Ranveer Singh

IAS Success Story: हालांकि उनको यूपीएससी की परीक्षा के पहले प्रयास में कम रैंक हासिल हुआ. जिसके कारण उनको आईआरएस अधिकारी का पद मिला. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारे और फिर से कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर साल 2008 की यूपीएससी के परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बन गए.

यह भी पढ़े – IAS Kinjal Singh Story: कम उम्र में ही दुनिया छोड़कर चले गए DSP पिता अपनी मेहनत और संघर्ष के दम पर बनी IAS भ्रष्टाचारी नाम सुनकर कांपते है

ऐसे ही दोस्तों हम कल के न्यूज़ में एक महान आईएएस पी नरहरी (IAS P Narhari) के बारे में बताए थे. जिनके पिता एक दर्जी का काम करते थे. लेकिन उनके बेटे ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर आईएएस अफसर बनकर अपने पिता के सपने सहित अपने पूरे परिवार के सपने को भी पूरा कर दिया था.

IAS Success Story: आईएस रामवीर सिंह (IAS Ranveer Singh) का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले में हुआ था. उनके पिता भी एक सरकारी नौकरी में थे. जिसके कारण आईएएस रामवीर सिंह को कभी पढ़ने लिखने में कोई दिक्कत नहीं हुआ था. आईएस रामवीर सिंह ने अपने पढ़ने लिखने के साथ खेती-बाड़ी और पशुओं का देखभाल भी करते थे.