Narendra Kumar Garva
Narendra Kumar Garva

Success Story In Hindi: दोस्तों आज के इस खबर में हम राजस्थान के रेनवाल के रहने वाले नरेन्द्र कुमार गरवा (Narendra Kumar Garva) के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने कभी किताबे बेचने का काम किया करते थे. लेकिन आज मोती की खेती करके 10 लाख के सलाना कमा रहे हैं. इन्होंने इस खेती की पुरी जानकारियां गूगल से प्राप्त कर उसी दिन से मोती की खेती पर मेहनत करने लगे थे.

यह भी पढ़े – Success Story: बचपन से ही हाथ नहीं थे फिर भी नहीं मानी हार और बनी अंतरराष्ट्रीय पंजीकृत सोसाइटी की मेंबर

एक दिन जब उन्होंने अपनी छत पर गमले में पेड़ पौधा लगाना शुरू किया तो उस समय उनके गांव के लोग ने उनको कहा कि दिमाग खराब हो गया है कि इसका यह बात सुनकर उनको बहुत बुरा लगा था. जिसके कारण उन्होंने उसी दिन से मोती की खेती पर अधिक मेहनत करने लगा था. जिसके कारण आज उनको इतना बड़ा सफलता हासिल हुआ है.

Narendra Kumar Garva
Narendra Kumar Garva

Success Story Narendra Kumar Garva: दोस्तों नरेंद्र कुमार गरवा (Narendra Kumar Garva) का कहना है कि मोती की मांग घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी बहुत ज्यादा मांग है. उन्होंने कहा कि मोती की खेती वैज्ञानिक तरीके से भी किया जाता है. इसकी खेती करने के लिए एक छोटे से तलाब और मीठे पानी की जरूरत पड़ती है. एवं इसकी खेती करने के लिए पहले ट्रेनिंग की भी आवश्यकता पड़ती है. तभी आप मोती की खेती कर सकते हैं.

यह भी पढ़े – Success Story: 14वर्ष तक किए थे कॉन्स्टेबल की नौकरी, फिर अचानक मोबाइल फोन पर मैसेज आया और बन गए SDM

जीहाँ दोस्तों नरेंद्र कुमार गरवा (Narendra Kumar Garva) ने मोती की खेती करने से पहले सीप की खेती के बाड़े में भी पूरी जानकारियां हासिल कीए हुए था. क्योकीं मोती की खेती करने से पहले सीप की खेती के बाड़े में भी जानकारियां हासिल करना बहुत जरुरी होता है. इन्होंने सभी खेती के बाड़े में अच्छे से जानकारियां हासिल कीए हुए था.