upsc topper divya jain
upsc topper divya jain

UPSC Success Story: जीहां दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र के एक छोटे से जिले की रहने वाली युपीएससी टॉपर दिव्या जैन (upsc topper divya jain) की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्होंने साल 2022 की यूपीएससी की परीक्षा के पांचवें प्रयास में उन्होंने पूरे ऑल इंडिया में 363वीं रैंक हासिल कर अपने पूरे परिवार सहित पूरे राजस्थान राज्य का नाम भी रोशन कर दी.

यह भी पढ़े – IAS Success Story: तीन बार हुई यूपीएससी की परीक्षा में फेल, लेकिन नही मानी हार और चौथे प्रयास में बनी टॉपर

दोस्तो आपको बता दें कि दिव्या जैन (divya jain) ने युपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए रोजाना 10 से 12 घंटे पढ़ाई करती थी. एवं उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी में एक अपनी रूटिंग बनाकर उस पर ज्यादा फोकस कर पढ़ाई की जिसके कारण उनको आज इतनी बड़ी सफलता हासिल हुई है.

upsc topper divya jain
upsc topper divya jain

UPSC Success Story: यूपीएससी टॉपर दिव्या (upsc topper divya jain) जैन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की पढ़ाई राजस्थान से ही पूरी की. और उसके बाद उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर राजस्थान की राजधानी जयपुर से यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. हालांकि उनको यूपीएससी की परीक्षा में लगातार चार बार असफलताओं का भी सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़े – IPS Jay Yadav: पुलिस की बर्दी पहनने का था शौक, फिर एक अख़बार ने बना दी IPS

लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और फिर से अपनी कठिन मेहनत से तैयारी कर साल 2022 की यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा कर ली. और वही दोस्त आपको बता दें कि इन्होंने अपनी इतनी बड़ी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता सहित अपने पूरे परिवार को दी है.