shivangi goyal
shivangi goyal

UPSC success story: साथियों अभी के समय के अनुसार लोग पढाई लिखाई करने के लिए क्या क्या नही करते. खास तौर पर upsc की एग्जाम को पास करने के लिए लोग अपना पूरी मेहनत लगा देते है. upsc की परीक्षा को पास करना आसन बात नही है. इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए कठिन परिश्रम करना परता है.

यह भी पढ़े – UPSC topper Swati Sharma: पिता करते थे ट्रांसपोर्ट का काम, बेटी ने UPSC में टॉप कर बनी IAS

UPSC success story In Hindi: फिर भी बहुत कम स्टूडेंट इस एग्जाम में सफलता हासिल कर पाते है. ऐसे ही कुछ लेख है. upsc की एग्जाम में सफलता प्राप्त करने वाली शिवांगी गोयल (Shivangi Goyal) की. शिवांगी गोयल उत्तरप्रदेश के हापुड़ के पिलखुवागो के निवासी है. जिन्होंने अपने साथ 7 वर्ष की बेटी को मायके से घर लाकर.

SIVANGI GOYAL
Upsc Topper Sivangi goyal

UPSC success story: और उसका पालन पोसन-करते हुए शिवांगी (Shivangi Goyal) ने upsc की एग्जाम को पास कर लिया. शिवांगी विवाह से पूर्व भी आईएएस बनने को सोच रही थी. लेकिन जब उनके माता पिता ने उनका विवाह कर दिया. तब से उनकी जिन्दगी नर्क बन गयी. शिवांगी के ससुरालवाले उनको दहेज़ को लेकर काफी ज्यादा परेशान करते रहते थे.

यह भी पढ़े – UPSC success story: पिता की मृत्यु के बाद मां ने बेटे को दूध बेचकर पढ़ाया बेटे ने UPSC की परीक्षा में मारी बाजी

UPSC success story: कभी उनको गली देते थे. तो कभी मरते पिटते थे.शिवांगी (Shivangi Goyal) के साथ उनके ससुरालवाले हर रोज ऐसा ही करते थे. फिर एक दिन शिवांगी ने इस सब से तंग आकर अपने 7वर्ष की बेटी को लेकर वापस अपने मायके चली गयी.शिवांगी गोयल ने अपने माता-पिता के पास पहुचकर अपनी साथ हो रही सारी परेसानियो को बताई.

फिर उनके माता-पिता ने उन्हें समझाते हुए उनको घर के अन्दर ले आये. और उनको आगे की पढाई पूरी करने को कहा. शिवांगी (Shivangi Goyal) गोयल ने भी अपने पिता की कहे हुए बातो का मान रखते हुए दुबारा से पढाई लिखाई शुरु कर दी. शिवांगी upsc की तैयारी कर रही थी.और जब उनका एग्जाम का रिजल्ट आया.

तव वो खुसी से रो परी. उनको upsc की एग्जाम की रिजल्ट में 177.वी रैंक मिली थी. ऐसा कर उन्होंने अपने ससुराल वाले को मुहतोर जवाब दिया.और अपने माता पिता के सपना को पूरा की.