UPSC Topper vishal
UPSC Topper vishal

UPSC success story: दोस्तों (upsc) सिविल सेवा का परीक्षा को देश का सबसे मुस्किल परीक्षा में से एक माना जाता है. बहुत से स्टूडेंट इस परीक्षा में सम्लित होते है. और पास भी करते है. लेकिन बहुत स्टूडेंट ऐसे होते है. जो इस एग्जाम को क्लियर नही कर पाते है. ऐसे ही कुछ लेख है. upsc की एग्जाम में सफलता हासिल करने वाले विशाल (vishal) की.
यह भी पढ़े: UPSC Success Story: कई बार असफलता मिलने के पर भी नही माने हार, IAS बन कर ही लिए दम

UPSC success story In Hindi: विशाल(vishal) बिहार के मुज़फरपुर के मकसूदपुर मोहल्ले के निवासी है. जो की एक बेहद गरीब परिवार से है. विशाल के पिता का नाम बिकाऊ प्रसाद था. जो की एक मजदुर थे. मजदूरी कर अपना घर परिवार चलाते थे. वर्ष 2008 में विशाल के पिता की मृत्यु हो गया था. जिससे विशाल के ऊपर उनके घर की पूरी जिम्मेदारी बढ़ गया था.

gjhsdfj
UPSC Topper Vishal

UPSC success story: विशाल (vishal) के माँ का नाम रीना देवी है. जो की पति के गुज़र जाने के बाद कैसे भी कर के अपना परिवार का पालन पोषण कर रही है. जिस समय विशाल के पिता जी गुज़र गए थे उस समय विशाल बहुत छोटे थे और वो पढाई-लिखाई करने विद्यालय जाया करते थे.
यह भी पढ़े: छोटे से गावं के रहने वाला अभिनव सिवाच ने UPSC की परीक्षा में लाया 13वीं रैंक, तो ख़ुशी से माता पिता ने बटवाई पूरी गावं में मिठाई

UPSC success story: विशाल (vishal) ने वर्ष 2011 में 10th के एग्जाम में पास कर टॉप किये थे. फिर उन्होंने12th पास करने के बाद वर्ष 2013 में (ITI)कानपूर में अपना नामाकन करवाया. और वर्ष 2017 में उन्होंने आईटीआई में सफलता हासिल की. जिसके बाद विशाल ने कुछ करने को ठानी.

UPSC success story: विशाल (vishal) ने अपने परिवारवाले की गरीबी देख कर एक रिलायंस नाम की कंपनी में काम करने लगे. ताकि उनकी परिवार की स्थिति ठीक हो सके. उन्होंने लगभग पुरे 1 वर्ष तक उस कंपनी में काम किये. फिर उनका मन upsc की एग्जाम की तैयारी पर परा. फिर उन्होंने इस एग्जाम की तैयारी शुरु कर दी.

upsc की तैयारी के लिए विशाल को कोचिंग क्लास करने की जरुरत थी. किन्तु उनके पास इतने पैसे नही थे. की वो क्लास कर सके. फिर उनका मिलन एक शिक्षक से हुआ. जो की विशाल (vishal) की हालत देख सुन कर उनके क्लास का फीस भर दिए. और विशाल को साथ अपने घर ले गए.

और उन्होंने विशाल (vishal) से कहा की तुम अपना जॉब छोर कर upsc की एग्जाम की तैयारी करो. शिक्षक की बात सुन कर विशाल ने अपना जॉब छोर दिए. और upsc की एग्जाम की तैयारी में लग गए. फिर वर्ष 2021 में विशाल ने upsc की परीक्षा में सफलता प्राप्त की. और अपने शिक्षक और माँ का सपना पूरा किया.