IAS Success Story: दोस्तों अभी के समय में आईएएस बनाना आसान नही है इसके लिए स्टूडेंट्स को काफी मेहनत करनी पड़ती है. दोस्तों आज हम जिस आईएएस अफसर के बारे में बात कर रहें है. दोस्तों हम जिस आईएएस ऑफिसर के बारे में बात कर रहें है उनका नाम सुमित कुमार राय है.

image 480

आपको बता दे की सुमित कुमार राय ने साल 2018 में यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किए थे. जिसमे सुमित कुमार राय को 54वीं रैंक मिला था. लेकिन 54वीं रैंक लाने वाले सुमित कुमार राय का आईएएस बनने का सफर आसान नही था. बता दे की सुमित कुमार राय को चार बार असफलता का मुंह देखना पड़ा.

image 481

दोस्तों सुमित कुमार राय ने यूपीएससी की परीक्षा में 54वीं रैंक लाने से पहले इस परीक्षा में एक या दो बार नही बल्कि पुरे चार बार असफल हो गाए थे. और सबसे खास बात यह है की सुमित कुमार राय नौकरी भी करते थे. जिसकी टाइम सुबह 8.30 से शाम 6 बजे तक होती थी.

image 482

अब आप यह भी जान ले की नौकरी के कारण उनको यूपीएससी की तयारी करने के लिए टाइम नही मिल पाता था. लेकिन सबसे अहम बात यह है की सुमित कुमार राय के छुट्टी को छोर कर वो दिनों में केवल पांच से छ घंटे का समय ही पढ़ाई के लिए होता था. जिसके बाद उन्हें सफलता हाथ लगी.

image 483

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.