IAS Rukmani Riar: दोस्तों जीवन के हर मोड़ पर सफलता मिले ये तो मुमकिन नही है. लेकिन जीवन में अगर एक बार हार की ठोकर लग जाए तो इंसान वो गलती नही करता जो वो पहले कर देता था. दोस्तों हार कर जितने वाले जीवन में हर परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने की ताकत रखते हैं.

image 319

दोस्तों आज के इस खबर में आपको एक ऐसे IAS के बारे में बताने वाले है जो कभी कभी 6वीं कक्षा में फेल हो गई थीं. लेकिन उनकी हिम्मत ने उन्हें हारने नही दिया. दोस्तों हम जिसे IAS अफसर की बात कर रहें है उनका नाम रुकमणि रियार है. जिन्होंने साल 2011 यूपीएससी की परीक्षा देकर ऑल इंडिया रैंक-2 हासिल की थी.

image 320

आपको बता दे की रुकमणि रियार मूलरूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली है. बता दे की रुकमणि रियार की शुरुआती पढाई कुछ खास नही थी. बता दे की रुकमणि रियार पढ़ाई में एवरेज थीं. दोस्तों 6वीं कक्षा में फेल में फेल होने के कारण रुकमणि रियार मन में हमेशा यही सोचती थी कि लोग क्या सोचेंगे.

image 321

और सबसे खास बात यह है की रुकमणि रियार धीरे-धीरे इसी डर से जीतकर 12वीं कक्षा पास की. बता दे की रुकमणि रियार आगे के पढ़ाई करने अमृतसर भी पहुंच गईं. जहां रुकमणि रियार ने सोशल साइंस में ग्रेजुएशन की. इसी बीच रुकमणि रियार का मन यूपीएससी की तैयारी करने की ओर बढ़ा.

image 324

दोस्तों रुकमणि रियार ने कड़ी मेहनत कर यूपीएससी की तैयारी की जिसका नतीजा भी रुकमणि रियार के पक्ष में आया. बता दे की रुकमणि रियार ने अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली. आपके जानकारी के लिए बता दे की साल 2011 में रुकमणि रियार ने यूपीएससी ऑल इंडिया रैंक-2 हासिल की.

image 323

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.