दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा को देश में सबसे कठिन इम्तिहान कहा जाता है. जिसमे सफल होने के लिए उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करना पड़ता है. तब जाकर कही उम्मीदवारों को सफलता मिलती है. दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बताने जा रहें है जिन्होंने आईएएस बनने में बहुत मेहनत की.

image 247

दोस्तों आज हम बात करने वाले है अनुराग कुमार जिन्होंने यूपीएससी में 48 वीं रैंक लेकर सबको चौका दिया. और सबसे खास बात यह है की अनुराग कुमार ग्रेजुएशन में फेल हो गए थे. लेकिन अनुराग कुमार ने कभी हार नही मानी. खास बात यह है की इन्होंने मेहनत के दम पर दो बार यूपीएससी की परीक्षा पास की है.

image 248

आपको बता दे की अनुराग कुमार मुख्य रूप से बिहार के कटिहार जिला के रहने वाले है. बता दे की अनुराग कुमार 8 वीं क्लास तक की पढ़ाई हिंदी माध्यम से की है. जिसके बाद अनुराग कुमार इंग्लिश मीडियम स्कूल से पढाई करने लगे बताया जा रहा है की उन्होंने काफी परेशानी का सामना भी किया.

image 249

अब आप यह भी जान ले की अनुराग कुमार जब ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहें थे. उसी समय उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने का फैसला लिया. जिसके बाद अनुराग कुमार ने कड़ी मेहनत के साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. जिसके बाद अनुराग कुमार ने 2017 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास कर गए. जिसमे उन्होंने 677 रैंक हासिल की.

image 250

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.