दोस्तों अभी तक आपने कई सारे यूपीएससी सक्सेस स्टोरी के बारे में सुनी होगी. जिनका सफल होने का कहानी किसी प्रेरणा से कम नही होता है. तो दोस्तों आज हम बात करने वाले है. मनीराम शर्मा के बारे में जो बहुत ही कठिन परिश्रम के बाद आईएएस ऑफिसर बन पाए.

image 238

दोस्तों यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों लोग शामिल होते है. दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है की जिस इंसान को कभी चपरासी की नौकरी भी ना मिली हो, वो एक दिन आईएएस ऑफिसर बन जाएगा लेकिन ये सच है. बता दे की राजस्थान के रहने वाले मनीराम शर्मा जो बचपन से ही बहरे थे.

image 240

आपको बता दे की मनीराम शर्मा को जब चपरासी की भी नौकरी नही मिली तब उन्होंने मेहनत की कि आगे चल कर वे एक आईएएस ऑफिसर (IAS Officer) बन गए. दोस्तों मनीराम शर्मा राजस्थान के अलवर जिले के रहने वाले थे. मनीराम शर्मा का बचपन बेहद ही गरीबी में बिता था.

image 241

अब आप यह भी जान ले की मनीराम शर्मा के पिता एक मजदूर थे. हालत कुछ ऐसी थी कि मनीराम शर्मा को हर दिन स्कूल जाने के लिए 5 किलोमीटर पैदल जाना पड़ता था. ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद मनीराम शर्मा ने PhD के लिए स्कॉलरशिप भी हासिल की, जिसके बाद मनीराम शर्मा ने UPSC परीक्षा पास कर IAS Officer बनने की ठानी. और सबसे खास बात यह है की इसके बाद मनीराम शर्मा ने पहली बार साल 2005 में यूपीएससी की परीक्षा पास की.

image 242

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.