दोस्तों अभी के समय में हर आदमी का सपना होता है की वो अपने जीवन में एक सफल इंसान बने लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आईएएस ऑफिसर के बारे में बात करने वाले है. जिनका बचपन बेहद ही गरीबी में बीता है. बताया जा रहा है की इन्होंने स्कूल जाने के लिए रोजाना 70 किमी का सफर किया.

image 226

दोस्तों हम बात कर रहें है आईएएस हिमांशु गुप्ता (IAS Himanshu Gupta) की जिनका आईएएस बनना हर किसी के लिए प्रेरणादायक है. दोस्तों हिमांशु गुप्ता ( Himanshu Gupta) का जन्म उत्तराखंड में हुआ है. जिन्होंने अपने दिन रात मेहनत कर यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) पास की.

image 227

आपको बता दे की हिमांशु गुप्ता ( Himanshu Gupta) के पिता दिहाड़ी मजदूरी करते थे. सबसे खास बात यह है की वो पैसा कमाने के लिए चाय का ठेला भी लगाते थे. लेकिन फिर उन्होंने मन में ठान लिया की वह बेटे और बेटियों को स्कूल जरूर भेजेंगे.

image 228

दोस्तों हिमांशु गुप्ता ( Himanshu Gupta) कहते है की ‘मैं स्कूल जाने से पहले और बाद में पिता के साथ काम करता था. साथ ही वो आगे लिखते है की उनको स्कुल जाने के लिए 35 किमी जाना परता था, इसका मतलब है की आना-जाना 70 किमी होता था.

image 229

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.