शशिकला एक बेहतरीन अभिनेत्री और अदाकार थी । शशिकला बहुत कम उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया । शशि कला का जन्म 4 अगस्त 1932 को महाराष्ट्र में हुआ । इनके पापा का नाम अनंतराव जवालकर था। जो एक कपड़ा व्यापारी थे । एक समय ऐसा आया कि शशिकला के पापा का बिजनेस पूरी तरह बर्बाद हो गया ।

image 190

शशिकला की परिवार की हालत ऐसी हो गई । कि घर में 8 – 10 दिन तक चुल्हा ही नहीं चलता था । शशिकला मात्र 5 साल की उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था । यह अच्छा डांस और एक्टिंग करती थी । यह एक आर्केस्ट्रा में डांस और एक्टिंग का काम करती थी ।

image 191

अपने गांव के आसपास में कहीं भी प्रोग्राम होता । तो वहां जाति और अपना कला दिखाती ‌। जिससे थोड़ा बहुत पैसे आ जाते और घर चलाने में सुविधा होती। कुछ दिनों के बाद यह मुंबई आ गई । और जहां इनकी मुलाकात नूरजहां से हुई । नूरजहां इसकी खूबसूरती और काबिलियत देखकर शशिकला को फिल्म ऑफर किया । और शशिकला ने इनके फिल्मों में अपना अभिनय दिखाया ।

image 192

और यहीं से इनकी जिंदगी अच्छी खासी चलने लग गई । और इन्होंने बहुत सारे फिल्मों में काम किया । उनकी कुछ फिल्में जैसे अनुपमा , नीलकमल , तीन बहूरानियां , नदी , हमारी ख्वाब तुम्हारे , उलझन , वक्त , हमजोली , जैसे फिल्मों में काम किया है । शशिकला ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है ‌।

image 193

शशिकला को फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। शशिकला ने मात्र 19 साल की उम्र में ओ पी सहगल से शादी की थी । जो एक बिजनेसमैन थे । इन दोनों की दो बेटियां है । जिसका नाम रेखा और शालिनी है । उनकी एक बेटी रेखा जिनकी कैंसर की वजह से मौत हो गई । शशिकला बॉलीवुड से लेकर टीवी इंडस्ट्री तक अपना जलवा दिखाया । और शशिकला की 4 अप्रैल 2021 को 88 साल की उम्र में इनकी मृत्यु हो गई.

image 194

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.