विद्या बालन हिंदी फिल्म के साथ-साथ बंगाली, तमिल, मलयालम , फिल्म की अभिनेत्री है । विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1978 को केरल में हुआ था। लेकिन विद्या बालन का बचपन मुंबई में बीता है। इनके पिता का नाम पी.आर .बालम है। जो एक डीजीकेबल के कार्यकारी उपाध्यक्ष है।

image 115

इनकी माता सरस्वती बालन है । जो एक ही हाउसवाइफ है । विद्या बालन की एक बहन भी है । जिसका नाम प्रिया बालन है । प्रिया बालन विज्ञापन कंपनी के लिए कार्य करती है । विद्या बालन की पढ़ाई मुंबई के सेंट एंथोनी गर्ल्स स्कूल मे की । और आगे की पढ़ाई मुंबई की यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की।

image 116

विद्या बालन हिंदी तमिल, मलयालम ,अंग्रेजी ,अच्छे से बोल लेती है । इन्होंने पढ़ाई के दौरान नित्य, नाटक में खूब पार्टिसिपेट करती थी। विद्या बालन ने कर्नाटक नित्य की पूरी शिक्षा प्राप्त की है। विद्या बालन ने करियर की शुरुआत पहले टीवी शो से की थी । बाद में बंगाली फिल्म से की । इनकी पहली हिंदी फिल्म परिणीति थी। यह फिल्म फ्लॉप रहे । लेकिन विद्या का अभिनय बहुत अच्छा था। इसके बाद इन्होंने बहुत सारे हिंदी फिल्मों में काम किया है।

image 117

इनकी हिंदी कुछ फिल्में जैसे परिणीति, भूल भुलैया , कहानी , हमारी अधूरी कहानी , जैसे तमाम फिल्मों में अच्छा किरदार निभाई है विद्या बालन की शादी 14 दिसंबर 2012 में सिद्धार्थ रॉय कपूर से की । इनके पति एनडीटीवी के सीओ हैं विद्या बालन को राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार दोनों से सम्मानित किया गया है.

image 118

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.