दोस्तों देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक संघ लोक सेवा आयोग यानी की यूपीएससी की परीक्षा जिसको पास करने के बाद उनके खुशी का ठिकाना नही रहता है. जैसा की आप सब जानते ही है की यूपीएससी की परीक्षा में हर साल लाखों लोग शामिल होते है.

image 835

अब आप यह भी जान ले की हर कई अभ्यर्थी बहुत ही मेहनत करने के बाद इस परीक्षा में सफल हो पाते है. बताया जाता है की इसके पीछे उनके कड़ी मेहनत छुपी होती है. बता दे की जो भी अभ्यर्थी यूपीएससी की परीक्षा में पास करता है उसके पीछे वो प्रेरणा भरी कहानी छोर जाते है.

image 836

आपको बता दे की आज के इस खबर में हम सिविल सर्विसेज एग्जाम में टॉप करने वाले एक अभ्यर्थी के बारे में जानने वाले है. बता दे उनका नाम निशा ग्रेवाल है. जो एक आईएएस अधिकारी है. बता दे की निशा ग्रेवाल 12वीं  में बहुत ही अच्छे अंको से पास की थी.

image 837

सबसे खास बात यह है की निशा ग्रेवाल 12वीं  में पास होने के बाद दिल्ली के एक यूनिवर्सिटी से आगे की पढाई शुरू की थी. बताया जा रहा है की निशा ग्रेवाल ने पॉलिटिकल साइंस में बीए ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की है. इसके बाद वो यूपीएससी की तैयारी में लग गई.

image 838

मीडिया रिपोर्ट की माने तो उनकी सफलता के पीछे उनके दादा का भी काफी रोल रहा है. बता दे उनके दादा का नाम रामफल ग्रेवाल है. और वह पैसे से टीचर है. खास बात यह है की वो पढ़ाई में निशा की मदद करते थे.

image 839

आपके जानकारी के लिए बता दे की उनकी सफलता इसलिए भी खास है की वह केवल 23 साल की हैं. जबकि वो पहले ही प्रयास में सफल हो गई थी. वो सिविल सेवा परीक्षा 2020 में 51वीं रैंक भी हासिल की

image 840

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.