दोस्तों अभी के समय में कोई भी काम छोटा या बड़ा नही है जो काम होता है वो सभी के लिए अच्छा ही होता है. दोस्तों आपने देखा होगा की कोई किसान का बेटा कोई बड़ा एग्जाम में पास कर एक अच्छा इंसान बन गया हो दोस्तों आप सब अच्छे तरह से जानते है की देश में यूपीएससी की परीक्षा पास करना सबसे कठिन माना जाता है.

image 824

अब आप यह भी जान ले की देश में सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग को माना जाता है. बता दे की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास कर लेना ही अपने आप में बहुत बड़ी बात है. दोस्तों इस परीक्षा में हर साल लाखों की संख्या में लोग शामिल होते है.

image 825

आपको बता दे की आज हम जिस शक्स के बारे में बात करने वाले है उनका नाम वरुण बरनवाल है. जो बहुत ही छोटे शहर के रहने वाले है. बता दे की वरुण बरनवाल की आईएएस बनने की कहानी बहुत ही ज्यादा इमोशनल है. बता दे की अगर इंसान के अंदर सफलता पाने का जुनून हो तो वो कुछ भी कर सकता है.

image 826

सबसे खास बात यह है की वरुण बरनवाल महाराष्ट्र क्र एक छोटे से शहर के रहने वाले है. बता दे की वरुण बरनवाल जो पंक्चर की दुकान चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करते थे. बताया जा रहा है की वरुण बरनवाल एक समय अपनी स्कूल की पढ़ाई छोड़. घर चलाने के लिए साइकिल के पंचर लगाने का काम शुरू किया था.

image 827

आपके जानकारी के लिए बता दे की वरुण बरनवाल 10वीं के परीक्षा के बाद वो परिवार का दायित्व संभाला. खास बात यह है की इसके बाद वो अपने पिता का दुकान चलाने लगे. बता दे की वरुण बरनवाल पढाई से दूर दुकान पर ध्यान देते है. लेकिन उनका ध्यान हमेशा पढ़ाई पर रहता था.

image 828

बताया जाता है की वरुण बरनवाल पढ़ाई के साथ साथ सामाजिक कार्यों में भी रुचि रखते थे. बता दे की वो आठ साल के कड़ी मेहनत के बाद यूपीएससी की परीक्षा में देश में 32वां रैंक हासिल किए.

image 829

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.