दोस्तों देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी की परीक्षा जिसको पास करना अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है. जो की अभी के जायदातर लोगो का यह सपना होता है की वह बड़ा हो कर यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करे.

image 687

अब आप यह भी जान ले की देश में हर लाखो लोग यूपीएससी यानी की संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होते हैं. जिसमे कई लोग सफल होते है तो कई असफल होते है. दोस्तों अगर एक बार कोई इस परीक्षा में पास हो जाता है तो परीक्षा देने वाले के खुशी का ठिकाना नही रहता है.

image 685

आपको बता दे की आज के इस खबर में हम बात करने वाले है आईएएस स्मिता सभरवाल के बारे में जिनकी चर्चा इस समय खूब हो रही है. बताया जा रहा है की स्मिता सभरवाल की आईएएस बनने की कहानी बहुत ही प्रेरणादायक है. तो चलिए जानते है इनकी कहानी.

image 684

सबसे खास बात यह है की आईएएस स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था. बता दे की आईएएस स्मिता सभरवाल के पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी है. सबसे अहम बात यह है की स्मिता सभरवाल के आर्मी में जॉब होने के कारण वो अलग अलग शहरो से पढ़ी है.

image 683

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्मिता सभरवाल 12वीं में ISC टॉपर थीं. जो की अपने आप में ही बहुत बड़ी बात है. जिसके बाद उनके आगे की पढ़ाई आसान हो गई.

image 682

बता दे की स्मिता सभरवाल यूपीएससी की पहली बार परीक्षा दी थी तो वो उसमे असफल हो गई थी. लेकिन वो असफल होने के बाद भी हार नही मानी.

image 681

जिसके बाद स्मिता सभरवाल यूपीएससी की दुसरे बार में दोगुनी मेहनत कर अच्छे नंबर से पास हो गई. जिसमे वो 2000 में ऑल इंडिया लेवल पर 4th रैंक हासिल की थी.

image 680

बताया जा रहा है की इसके बाद तो उनके परिवार में खुशी का ठिकाना नही रहा.

image 679

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.