दोस्तों अभी के समय में सबसे बड़ा बलवान मेहनत होता है. इसके दम पर लोग कहाँ से कहाँ पहुँच पहुच जाते है. इसका कोई अंदाजा नही है. दोस्तों हमारे देश में सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी को माना जाता है. जिसमे कई अभ्यर्थी अपनी मेहनत के दम पर सफल हो जाते है.

image 622

आपको बता दे की कहा जाता है की यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए बहुत ही ज्यादा मेहनत करना परता है. या यु कहे तो दिन रात मेहनत करना पड़ता है. और आपने यह भी सुना होगा की कई लोग कही और नौकरी करते थे. फिर यूपीएससी की परीक्षा पास कर गए.

image 630

अब आप यह भी जान ले की आज के इस खबर में हम एक बहुत ही लोकप्रिय आईएएस ऐश्वर्या श्योराण के बारे में बात करने वाले है. जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल कर पाई आज हम उनकी बात इस लिए कर रहें है क्योंकि वो फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी हैं.

image 624

सबसे खास बात यह है की फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी ऐश्वर्या श्योराण पहले ही प्रयास में आईएएस बन गई थी. बता दे की ऐश्वर्या श्योराण राजस्थान की रहने वाली हैं. बताया जा रहा है की ऐश्वर्या श्योराण पढ़ने में बचपन से ही बहुत तेज थी.

image 625

फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट रह चुकी ऐश्वर्या श्योराण ने 12वीं की परीक्षा में कुल 97.5 प्रतिशत नंबर लाकर स्टेट टॉपर बन गई थी.

image 626

उसके बाद वो दिल्ली के एक कॉलेज से ग्रेजुएशन की. लेकिन ऐश्वर्या श्योराण के माता का सपना मां का सपना पूरा करने के लिए माॅडलिंग के क्षेत्र में आ गई.

image 627

आपके जानकारी के लिए बता दे की उनका सपना था की वो एक आईएएस अधिकारी बने. बता दे की साल साल 2018 में ऐश्वर्या ने इसकी तैयारी शुरू की.

image 628

जिसमे ऐश्वर्या श्योराण ने दस महीने घर पर ही पढाई की उसके बाद बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली. जिसमे उन्हें 93वीं रैंक मिला.

image 629

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.