राजेंद्र प्रसाद भारत के प्रथम राष्ट्रपति थे इनके पिता महादेव सहाय थे. जो संस्कृत और फारसी भाषा के बहुत बड़े ज्ञानी थे और माता कमलेश्वरी देवी जो एक धार्मिक महिला थी. भाई महेंद्र प्रताप थे. इनका जन्म 3 दिसंबर 1883 को बिहार के जीरादेई गांव में हुआ था. इनका पालन-पोषण गांव में ही हुआ था. बचपन से ही वह शांत स्वभाव के थे इन्हें बचपन से ही किताब पढ़ने का शौक था.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

image 106

राजेंद्र प्रसाद को 5 साल की उम्र में ही इनके माता-पिता एक मौलवी के यहां भेजने लगे थे. जिससे वे हिंदी उर्दू फारसी का ज्ञान प्राप्त कर सके. इनकी पढ़ाई गांव से शुरू हुई बाद में अपने भाई के साथ पटना के टीके घोष अकादमी में जाने लगे. पटना की पढ़ाई पूरी करके यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता में प्रवेश के लिए परीक्षा दी और उस परीक्षा में अच्छे नंबर से पास हुए.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

image 107

जिसके बाद उन्हें हर महीने ₹30 का स्कॉलरशिप मिलने लगा. अपने गांव से पहली बार कोई कोलकाता विश्वविद्यालय में प्रवेश पाने की सफलता प्राप्त की थी. जिसके बाद 19 सालों में प्रेसीडेंसी कॉलेज में दाखिल लिया. जहां उन्होंने स्नातक किया 1960 में यूनिवर्सिटी ऑफ कोलकाता से इकोनॉमिक्स में m.a. किया और 1915 में कानून में मास्टर की डिग्री पूरी की. जिसके लिए गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था. इसके बाद कानून में डॉक्टर की उपाधि भी प्राप्त की इसके बाद पटना आकर वकालत करने लगे.

image 108

इनकी शादी मात्र 13 वर्ष की आयु में ही राजबंशी देवी से हुई थी. संविधान निर्माण में भीमराव अंबेडकर और राजेंद्र प्रसाद ने मुख्य भूमिका निभाई थी. संविधान पर हस्ताक्षर करके राजेंद्र प्रसाद ने ही इसे मान्यता दी. इनका निधन 28 फरवरी 1963 को हुआ था.

image 110

डॉ राजेंद्र प्रसाद का जन्म कहा हुआ था कमेंट में जरुर बताए

image 111

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.