शाहरुख़ खान को बॉलीवुड ने बहुत सारे नाम दिए जैसे बादशाह. किंग ऑफ बॉलीवुड. किंग ऑफ रोमांस. इत्यादि. इनके पिता मीर ताज मोहम्मद खान है. माँ का नाम लतीफ़ फ़ातिमा खान है. शाहरुख़ खान का कोई भाई नही है. उनकी बड़ी बहन का नाम शहनाज लालारुख है.

image 887
Image credit : Instagram

आपको बता दे की किंग खान का जन्म जन्म 2 नवम्बर 1965 को नई दिल्ली में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली में ही की. इनका बचपन दिल्ली के राजेंद्र नगर में बिता इनके पिता स्वतंत्रता सेनानी थे. शाहरुख खान पाकिस्तान के रहने वाले थे. साल 1947 के भारत -पाक विभाजन के दौरान इनके पिता माइग्रेट हो कर दिल्ली आ गए थे.

image 888
Image credit : Instagram

शाहरुख खान के परिवार पाकिस्तान में रहते है. जैसे चाचा चाची इनको दो बेटे एक बेटी है. शाहरुख खान को पेशावर बहुत पसंद है. वो अपने पिता के साथ एक बार पेशावर गए थे. 1978 में शाहरुख खान को पेशावर के चप्पल बहुत पसंद है. जब वो 1980 में पेशाबर गए तो वो एक जोड़ी चप्पल लाए थे.

image 889
Image credit : Instagram

खास बात यह है की वो उसे सात साल तक पहने थे. शाहरुख खान को बचपन से एक्टिंग बहुत पसंद थी. स्कूल के दौरान पढ़ाई के साथ नाटक खेल कूद इत्यादि में पार्टिसिपेट करते थे. इस दौरान उन्हें फर्स्ट प्राइज भी मिला था. शाहरुख खान ने अपने करियर की शुरुआत 1988 के टीवी शो फौजी से शुरू की थी.

image 890
Image credit : Instagram

इसके बाद उन्होंने बहुत सारे टीवी शो किए 1992 में शाहरुख खान की पहली फिल्म दीवाना आया था. जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा चला था. इसके बाद 80 से जायदा फिल्म में काम किए. इनकी फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ने तो इतिहास रच दी थी.

image 891
Image credit : Instagram

आपको बता दे की इस फिल्म को ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर घोषित किया गया. और इस फिल्म को मुंबई के एक सिनेमा घर मराठा मंदिर में आज भी चल रही है. और 1000 सप्ताह पूरा कर के रिकॉर्ड बना चुकी है. शाहरुख खान एक फिल्म का 40-50 करोड़ फ़ीस लेते है.

image 892
Image credit : Instagram

शाहरुख खान फ़िल्मी दुनिया में नाम और शोहरत अपने दम पर हासिल किए है. इन्हें गेम खेलना और क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है. शाहरुख खान बॉलीवुड के अमीर आदमी है. ये पास 700 मिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक है. शाहरुख़ खान फिल्म अभिनेता के साथ फिल्म प्रड्यूसर भी है.

image 893
Image credit : Instagram

शाहरुख़ खान कई सारे कंपनियों का विज्ञापन करते है. इनको बेस्ट एक्टिंग के लिए 14 बार फिल्म फेयर अवार्ड से समानित किया जा चूका है. शाहरुख खान को भारत सरकार ने इंडियन सिनेमा के बेहतरीन योगदान के लिए साल 2005 में पद श्री से सम्मानित किया गया है.

image 894
Image credit : Instagram

अब तक इन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार एक बार भी नही मिला है. बता दे की शाहरुख खान ने 25 अक्टूबर 1991 को गौरी से शादी की गौरी एक पंजाबी ब्राह्मण परिवार से थी. गौरी का जन्म दिल्ली के होशियारपुर पुर में हुआ था. गौरी को एक मुस्लिम लड़का से प्यार हुआ था. इसलिए शादी में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा.

image 895
Image credit : Instagram

शाहरुख खान ने 26 अगस्त 1991 में कोर्ट मैरिज कर ली. बाद में दोनों ने निकाह किया और उसके बाद हिंदू रीति-रिवाज से 25 अक्टूबर 1991 को दोनों ने शादी की. निकाह के दौरान दोनों का नाम भी वदला गया. जैसे गौरी का नाम आयशा और शाहरुख का नाम राजेंद्र कुमार तुली था.

image 896
Image credit : Instagram

अब शाहरुख खान के तीन बच्चे है. आर्यन खान. सुहाना खान. अबराम खान.

image 897
Image credit : Instagram

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.