भारतीय टीम के इकलौते कप्तान जिसने भारत को क्रिकेट के सभी फार्मेट में ट्रोफी दिलाई है. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहें है भारत के महान कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी के बारे में. जिनकी जितनी प्रसंशा की जाए ऊतना ही कम है. जैसा की आप सब जानते ही होंगे की धोनी ने भारत को क्रिकेट के हर फॉर्मेट में टॉफी दिलाता है.

image 386
Image credit : Instagram

दोस्तों आपने देखा होगा की भारतीय क्रिकेट टीम में धोनी की कमी कितनी खल रही है. कभी विकेटकीपर से कैच छूट जाता है. तो विकेटकीपर धोनी की तरह स्पिन गेंदबाजों को वो ट्रिक नही बता पाते है. जो धोनी ही सिर्फ बता सकते है. खास बात यह है की अब धोनी को इंडिया की जर्सी में न देख फैंस भी उन्हें मिस कर रहें होंगे.

image 387
Image credit : Instagram

आपको बता दे की रांची में जन्मे महेंद्र सिंह धोनी को पद्म भूषण, पद्म श्री और मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चूका है. खास बात यह है की इसके अलाबा पूर्व कप्तान धोनी के नाम कई सम्मान भी प्राप्त जैसे 2008 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे. उनसे पहले ये काम किसी ने नही किया था.

image 388
Image credit : Instagram

धोनी जब टीम इंडिया में आए थे तो वो कुछ खास नही कर रहें थे. लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब धोनी टीम इंडिया के लिए अहम खिलाड़ी बन गए. बताते चले की आईपीएल में भी चेन्नई सुपर किंग्स को भी चार बार आईपीएल का खिताब जीता चुके है. खास बात यह है की चेन्नई सुपर किंग्स एक ऐसी टीम है जो सबसे ज्यादा बार आईपीएल का फाइनल खेल चुकी है.

image 389
Image credit : Instagram

धोनी टीम इंडिया से कब संन्यास लिया. हमें कमेंट करके जरुर बताए

image 390
Image credit : Instagram

धोनी का निक नाम क्या है. कमेंट कर अपनी राय जरुर दे

image 391
Image credit : Instagram

धोनी ने भारत के आखिरी वनडे मैच कब खेला था. कमेंट में जरुर जवाब दे

image 392
Image credit : Instagram

धोनी का पूरा नाम क्या है कमेंट में जरुर बताए.

image 393
Image credit : Instagram

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.