आने वाले जीवन के लिए अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से आने वाले समय में आकस्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क नहीं के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है.

जैसे की डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसी योजना है. इस योजना में निवेश करने पर ग्राहकों को मैच्योरिटी के समय लगभग 31 से 35 लाख रुपए प्राप्त करने हेतु हर महीने 1500 रुपए जमा करना होगा। खास बात यह है की इस योजना की शुरुआत 19 से 55 वर्ष के बीच के सभी भारतीय नागरिकों के लिए हुई है.

अब आप यह भी जान ले की इस योजना के साथ कम से कम बीमा राशि भी 10,000 रुपए से 10 लाख रुपए तक हो सकती है। आपको बता दे की इस योजना के तहत आप हर रोज 50 रुपये का छोटा निवेश यानी प्रत्येक महीने 1500 रुपये का निवेश करके मैच्योरिटी पर 35 लाख रुपये का फंड हांसिल कर सकते हैं। खास बात यह है की डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर निवेशकों से भुगतान स्वीकार करती है।

बताते चले की इस योजना में भुगतान हेतु 30 दिन की छूट अवधि के पात्र हैं। जिसमे निवेशक संपार्श्विक के रूप में डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना का इस्तेमाल कर पैसे उधार ले सकते हैं। इन सब चीजो के अलावा, कार्यक्रम में नामांकन के 3 वर्ष बाद, आप पॉलिसी को रद्द भी कर सकते हैं, हालाकि, ऐसे में निवेशकों को लाभ नहीं होगा। साथ ही इस पॉलिसी की मैच्योरिटी 80 वर्ष तक अधिकतम हो जानी चाहिए। सबसे अहम बात यह है की यदि किसी निवेशक की मृत्यु पॉलिसी पूरी होने से पूर्व हो जाती है तो ऐसी परिस्थिति में उसके परिवार या नॉमिनी को डेथ बेनिफिट का लाभ मिलता है।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.