रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने जब से टेलकॉम इंडस्ट्री में 5G लांच किया है , तब से इन्टरनेट डाटा का डेली लिमिट तो सुबह के 10 बजे ही ख़त्म हो जाता है. ऐसे में सभी स्मार्टफ़ोन उपभोक्ता को इन्टरनेट डाटा के लिए अगले दिन का इंतजार करना पड़ता है. लेकिन जियो और एयरटेल ने अतिरिक्त डाटा पैक प्लान मार्केट में लांच कर दिया है.

जियो का सबसे सस्ता डाटा प्लान

रिलायंस जियो का कई तरह का मंथली पैक आता है. जियो का सबसे सस्ता मंथली पैक 149 का आता है , 149 के रिचार्ज पर उपभोक्ता को प्रतिदिन 1GB इन्टरनेट डाटा , साथ ही अनलिमिटेड कॉल . इसकी वैलिडिटी 20 दिन की होती है. साथ ही इस 149 के प्लान के साथ जियो सिनेमा और जियो टीवी का सब्सक्रिप्शन्स भी मिलता है.

रिलायंस जियो का सस्ता वाला डाटा वाउचर

अगर मान लेते है की किसी का डेली लिमिट डाटा समय से पहले ख़त्म हो जाता है तो, वो उपभोक्ता मात्र 15 रूपये का रिचार्ज करवाकर पूरे 1GB 5G इन्टरनेट डाटा आसानी से पा सकता है. साथ ही अगर किसी को 2 GB डाटा की जरुरत होगी वो 25 का रिचार्ज करवा सकता है. इस तरह से डाटा वाउचर में कई और प्लान है.

  • Rs. 15 – 1GB
  • Rs. 25 – 2GB
  • Rs. 61 – 6GB
  • Rs. 121 – 12GB

एयरटेल का सबसे सस्ता प्लान

एयरटेल हमेशा से थोडा महंगा रहा है. इसका सबसे सस्ता प्लान 155 का है. इस प्लान के अंतर्गत उपभोक्ता को कुल 1GB डाटा मिलता है. इस प्लान में प्रति दिन कोई डाटा नहीं आता. एक बार 1GB मिलता है बस. 155 वाले प्लान की वैलिडिटी 24 दिन की होती है. साथ ही आप इस प्लान के माध्यम से अनलिमिटेड फ़ोन कॉल कर सकते है.

एयरटेल का डाटा प्लान

एक्स्ट्रा डाटा में भी एयरटेल थोडा महंगा है. एयरटेल में सबसे सस्ता वाला 19 रूपये का रिचार्ज होता है. जिसमे 1GB इन्टरनेट डाटा मिलता है. इस प्लान की वैलिडिटी बस एक दिन की होती है. उसके बाद 58 का रिचार्ज होता है जिसमे 3 GB हाई स्पीड इन्टरनेट डाटा मिलता है. ये भी महंगा ही हुआ.