आप सभी लोगो को तो पता होगा ही बिहार की राजधानी पटना के अदालतगंज में स्थित तारामंडल (Indira Gandhi Planetarium) पुरे देश में प्रसिद्ध है. सिर्फ बिहार ही नहीं पटना स्थित इस तारा मंडल को देखने के लिए प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में लोग उपस्थित होते है. अब बिहार वासियों के लिए एक और तारामंडल बन कर तैयार हो गया.

Also read: बिहार के लाल ने किया कमाल बना IAS अफसर, पिता चलाते है दवा दुकान, जाने सफलता की कहानी

दरभंगा जिले में बनकर तैयार हुआ दूसरा तारामंडल

जी हाँ दोस्तों , बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा जिले में बनकर तैयार हो गया है. यह तारामंडल उत्तर बिहार का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल बनने जा रहा है. पहले फेज का काम पूरा कर लिया गया है. साथ ही दुसरे फेज का आम लगभग समाप्ति की ओर ही है. 12 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री नितीश कुमार इसका उद्घाटन भी करने वाले है.

Also read: Bihar Weather Today: बिहार के लोगो को गर्मी से मिलेगी राहत, इन छह जिलों में होगी बारिश

बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा में

राजधानी पटना के बाद यह राज्य का दूसरा तारामंडल होगा. इसको विकसित करने में कुल 164 करोड़ रूपये की लगत आई है. आधुनिक दृष्टिकोण से यह दरभंगा जिले में बना नया तारामंडल कई मायने में अनूठा है. इसके सभी तरह के आधुनिक मशीनरी लगे गई है. पूरा का पूरा तारामंडल सौर उर्जा पर चलेगा.

Also read: बिहार के इन 9 सड़क-पुल को बनाने का काम शुरु, अब पटना भागलपुर तक होगा यूपी का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

सौर उर्जा से चलेगा पूरा तारामंडल

बिहार और आसपास के सभी राज्यों के छात्रों के लिए यह तारामंडल वरदान साबित होगा. इसको बनाने में अमेरिका के वास्तुकार की मदद ली गई है. सोलर पॉवर से चलने वाले कई तरह के मशीनरी लगे गई है. इसके खुल जाने से राज्य में विज्ञानं और प्रोद्योगिकी के क्षेत्रों में सभी विद्यार्थियों को कई कुछ नया सिखने को मिलेगा.

Also read: बिहार आने-जाने के लिए अब इन ट्रेनों में मिलेगा आसानी से कंफर्म टिकट

दरभंगा का तारामंडल सभी तरह के अत्याधुनिक उपक्रमों से है लैस

दरभंगा के इस नए तारामंडल में एक बहुत बड़ा सा ऑडीटोरियम होगा , जिसमे अन्तरिक्ष विज्ञानं , ग्रह और उपग्रह के बारे में लेक्चर दिया जायेगा. हमारे ब्रह्माण्ड में जितने भी खगोलीय घटना हो रहे है सभी को कैप्चर कर के यहाँ विस्तार से बताया जायगा. पुरे कैंपस में प्रॉपर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है. चाँद को , मंगल ग्रह को, सौर मंडल के सभी ग्रह और उपग्रह को आसानी से देख सकते है.

12 जनवरी को मुख्यमंत्री नितीश कुमार करेंगे उद्घाटन

इसका निर्माण दो चरण में होना था. पहले चरण में 88 करोड़ की लागत से आधा से ज्यादा काम पुरे करने थे. साथ ही दुसरे चरण में 48 करोड़ का काम होना था . दुसरे फेज का काम लगभग पूरा होने वाला है. संबंधित सभी अधिकारीयों ने तारामंडल का समीक्षा कर लिया है. 12 जनवरी को मुख्यमंत्री नितीश कुमार इसका उद्घाटन करेंगे.