भारतीय रेलवे (Indian Railway) लगातार ट्रेन और स्टेशनों पर आधुनिक सुविधा को बढ़ाने के लिए नई-नई तरह की स्कीम लाती रहती है. हाल ही में Indian Railway ने एक नई योजना का शुरुआत करने जा रही. इसका नाम “अमृत भारत स्टेशन योजना” है. इस “अमृत भारत स्टेशन योजना” (Amrit bharat station yojana) के तहत बिहार समेत देश के लगभग 1000 रेलवे स्टेशनों को नवीनीकरण करने का प्लान है.

Also read: बिहार के इस जिले में बन रहा 6 नेशनल हाईवे, यहां से जा सकते है देश के किसी भी कोने में

क्या है “अमृत भारत स्टेशन योजना”

“अमृत भारत स्टेशन योजना” भारतीय रेलवे की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. इस योजना के द्वारा रेलवे स्टेशन (railway station) पर यात्रियों की सभी आधुनिक सुविधा को ध्यान में रख कर विकसित करने का प्लान है. रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की प्रतीक्षा पर रहे यात्रियों के लिए पर्याप्त फर्नीचर के साथ-साथ रूफ प्लाजा और मूल संरचना को ठीक करने का प्लान है.

Also read: महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक…, इन रूट्स पर चला रहा लगभग 100 समर स्पेशल ट्रेनें

“अमृत भारत स्टेशन योजना” का लाभ बिहार के किन स्टेशन को होगा.

बिहार राज्य के सभी बड़े रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है. जितने भी पुराने और अनुपयोगी रेलवे स्टेशन पर रखे हुए है, उन सभी को हटा कर नए सिरे से उसे विकसित किया जायेगा. स्टेशन के प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए समुचित प्रवेश द्वार और निकासी द्वार को ठीक किया जायेगा.

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

रेलवे स्टेशन पर कौन-कौन सी सुविधा होगी.

अपने अगले ट्रेन के प्रतीक्षा कर रहे लोगो के प्रतीक्षालय को क्लब में बदल दिया जायगा. जिससे यात्रियों को प्रतीक्षा करने में बोरियत नहीं हो. उसको एयर कंडीशन बनाने के साथ-साथ विद्यार्थियों के लिए लाइब्रेरी की भी व्यवस्था की जाएगी. व्यापार करने वाले लोगो के लिए अलग से एक डिस्कशन हॉल बनाया जायेगा.

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

“अमृत भारत स्टेशन योजना” कौन सी आधुनिक सुविधा देगी.

बिहार के सभी रेलवे स्टेशन पर मोबाइल चार्ज करने के लिए एक उचित जगह का निर्माण किया जायेगा. रेलवे स्टेशन के उचाई को 760 से 840 मिलीमीटर तक की जाएगी. रेलवे स्टेशन की लम्बाई 600 मीटर से ज्यादा की जाएगी. ट्रेन से गुजरने वाले यात्रियों के लिए wifi की व्यवस्था भी की जाएगी.