blankewewg

Rule Changes from 1st January 2023 : जैसे हम पुराने साल से नए साल में प्रवेश करते है , वैसे ही सरकार भी सभी पुराने नियम को बदल कर नए नियम ले आती है. अब साल 2023 शुरू होने वाला है. 1 जनबरी के बाद देश में कई तरह की सुविधाओ में बदलाव देखे जा सकते है. जीएसटी ई-इनवायसिंग, एलपीजी, कार इन्शुरन्स, बाइक के कागजात, बैंक लॉकर, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट आदि में जरुरी बदलाव देखे जा सकते है.

क्रेडिट कार्ड के नियम में आया बदलाव

हम सब शौपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते है. किसी भी वास्तु को हम क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करके खरीद लेते है और EMI के द्वारा धीरे-धीरे हम उसका भुगतान करते रहते है. जब हम क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदते है तो हमें बदले में कुछ पॉइंट्स मिलते है.

तो अगर आपको भी क्रेडिट कार्ड के ढेर सारे पॉइंट्स जमा हो गए है, तो उन सारे पॉइंट्स को 31 दिसम्बर से पहले-पहले इस्तेमाल कर लें. अगर आपने सभी बोनस पॉइंट्स को यूज़ नहीं किया तो 1 जनबरी के बाद वो सारे बोनस अंक ख़त्म हो जायेंगे.

बढ़ सकते है एलपीजी के दाम

नए साल के आने से सरकार को हमें कुछ फायेदा देना चाहिए लेकिन यहाँ कुछ और ही हो जाता है. आम जनता को फायदा पहुचाने के वजाए वो चीजों के दाम बढ़ा देती है. अब एलपीजी गैस को ही ले लीजिये , पिछले साल कई बार एलपीजी गैस के दाम बढ़ाये गए थे. लेकिन लगता है की 1 जनबरी 2023 के बाद एलपीजी के दाम भी बढ़ने वाले है.

बाइक और कार के दाम बढ़ेंगे.

आज हर तरफ महंगाई की मार जनता झेल रही है. ऐसे में जरुरत की वस्तु तो महँगी हो ही रही है साथ ही लक्ज़री चीजे भी लगातार महँगी हो रही है. आज के टाइम में एक नार्मल बाइक 70 हज़ार से ऊपर आता है. और हम कार की बात करे तो कोई भी लक्ज़री कार 8 लाख से ज्यादा का ही आता है.

बढ़ते ड्यूटी और gst के कारण अब इन कार और बाइक का भी दाम 1 जनबरी के बाद बढ़ जायेंगे. जैसे – जैसे आबादी बढ़ रही है वैसे-वैसे वाहन का डिमांड भी लगातार बढ़ता जा रहा है.

जीएसटी ई-इनवायसिंग (GST e-Invoicing) के नियम में हुए बदलाव

Goods Service Tax (GST) में इलेक्ट्रोनिक बिल के मामले में भी कई बदलाव हो रहे है. e-Invoicing एक ऐसा सिस्टम है जिसमे व्यापारी अपने बिल का इलेक्ट्रोनिक कॉपी Invoice Registration Portal (IRP) पर अपलोड करते है. अब इसमे बदलाव ये हुआ है की साल 2023 में e-Invoicing का लिमिट 20 करोड़ से घटा कर 5 करोड़ कर दी जाएगी.