यह सरकारी स्कीम बना देगी करोड़पति, सिर्फ ब्याज से मिलेंगे 65 लाख रुपये

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है की सरकारी स्कीमें निवेशकों को मोटा ब्याज देती हैं. इसके साथ ही इन योजनाओं में टैक्स के साथ ही अन्य मुनाफे भी दिए जाते हैं. सरकारी योजनाओं में कम राशि का निवेश कर अच्छा पैसा बनाया जा सकता है, आइए जानते हैं, ऐसी ही एक स्कीम के बारे में, जिसमें निवेश कर करोड़ रुपये जमा किए जा सकते हैं.

सबसे जरूरी बात यह है की करोड़ रुपये जमा करने के लिए आपको 25 साल तक निवेश करना होगा, जिससे आपको 65 लाख रुपये से भी अधिक का ब्याज मिलेगा. अगर आप भी इसमें हर साल या महीने निवेश करते हैं, तो इसमें कंपाउंड ब्याज दिया जाएगा. यह स्कीम टैक्स फ्री भी है और अधिकमत 1.5 लाख रुपये निवेश का विकल्प भी देती है.

आपको बता दे की यह स्कीम पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) है, जिसका सालाना ब्याज 7.1 फीसदी है और इसमें कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 रुपये तक निवेश किया जा सकता है. साथ ही कम्‍पाउंडिंग का फायदा भी सालाना आधार पर मिलता है. सरकार इस योजना के तहत ब्याज हर तिमाही पर समीक्षा कर बढ़ाती है.

अब जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल अगर कोई भी निवेशक इस योजना में हर महीने 12,500 रुपये निवेश करता है और 12 महीने में 12,500 रुपये के हिसाब से 1.50 लाख रुपये सालाना निवेश करता है, तो PPF Calculator के हिसाब से 15 साल में कुल फंड 40.68 लाख रुपए जमा होंगे, जिसमें कुल निवेश 22.50 लाख रुपये और ब्याज की राशि 18.18 लाख रुपये होगी.

खास बात यह है की अब अगर 5 साल और बढ़ाया जाता है और फिर एक बार 5 साल के लिए निवेश किया जाता है तो कुल मैच्योरिटी 25 साल होगी. इस हिसाब से PPF अकाउंट में 1 करोड़ 03 लाख 08 हजार 15 रुपये जमा होंगे. 25 साल में निवेश की राशि 37.50 लाख रुपये ही होगी जबकि ब्‍याज से हुई कमाई 65 लाख 58 हजार रुपये हो जाएगी.