blank1dsbsbss

किसी के सहारे कामयाब बनने की जगह स्वयं के पैरों पर खड़ा होना है सीख लो तो भी बेहतर है. ऐसा ही कुछ योगेश महाजन ने साबित कर दिया. जो एक वेटर से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर दिया आज कई लोगों को रोजगार दिए है. योगेश पहले वेटर का काम करता था. उसी में उसे चिप्स बनाने का आईडिया आया.

योगेश महाजन मध्यप्रदेश राज्य में बुरहानपुर जिले के नियामतपुरा गांव के निवासी है. कुछ साल पहले योगेश एक होटल में वेटर का काम करते थे. लेकिन योगेश महाजन को ये काम में मन नहीं लगता था. योगेश महाजन खुद का बिजनेस करना चाहते थे. उन्होंने खुद से केले का चिप्स बनना शुरू किया.

शुरुआत में उन्होंने घर के छत पर केला चिप्स बनाना शुरू कर दिया. खुद ही चिप्स को बेचने जाते थे. योगेश महाजन के पास इतना रुपया नहीं था, कि वह अपना बिजनेस को आगे बढ़ा सके. ऐसे में उनके काम आत्मनिर्भर भारत आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के तहत चलाई जा रही एक योजना. इस योजना को लाभ उठाने के लिए योगेश लघु उद्योग शुरू कर दिया .

इससे योगेश को ₹3,00,000 का लोन मिला. जिससे योगेश ने चिप्स तलने वाला मशीन खरीद लिया और बिजनेस को आगे बढ़ाया . उनका यह चिप्स कश्मीर से कन्याकुमारी तक सप्लाई होता है उनके बनाई चिप्स का मांग बहुत होता है. लोग आलू का चिप्स तो खाते ही है , परन्तु अब लोग केले का चिप्स का भी डिमांड बढ़ गया है.

आज योगेश हर दिन 200 से 500 किलो तक चिप्स सप्लाई करते है. वेटर का काम करने वाला योगेश आज 60 से 70 हजार रुपया महीने कमाते हैं. आज योगेश कई लोगों को रोजगार दिए है.