blank1ggrerg

नामुमकिन कुछ भी नहीं है, अगर इंसान चाह ले तो वह अपने मेहनत और लगन से नामुमकिन काम को भी मुमकिन बना देते हैं. ऐसे ही जिला विजयनगर के कमलापुर के रहने वाले वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र पोम्पैया मालेमत ने साबित कर दिया है. कोई भी काम कठिन नहीं होता है, बस हमें अपने आप पर यकीन करके उस काम को पूरी लगन से करना होता है.

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र पोम्पैया मालेमत ने अपने मेहनत से बंजर जमीन पर पेड़ पौधे लगा दिए है. इन्होंने 2015 में बंजर जमीन पर कुछ पौधे लगाए थे. आज इस बंजर जमीन पर 60 प्रकार के प्रजातियों वाले लगभग 800 पेड़ लगा दिया. पहले लोग उस जमीन पर कचरा फेंकते थे. आज इन्होंने उस जमीन का शक्ल बदल दिए है.

image
India times

The new India express के अनुसार वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र पोम्पैया मालेमत बताते है की मिनी फॉरेस्ट बनाना इतना आसान भी नहीं था. इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत किया. उन्होंने उस बंजर जमीन पर से पहले पत्थर हटाकर मिट्टी को जो कि उसमें खाद और पानी डालकर तैयार कर पेड़ पौधे लगाए .

वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़र पोम्पैया मालेमत ने 2.5 एकड़ जमीन लीज पर लेकर आज मिनी जंगल बना दिए है. आज उनके जंगल को देखने के लिए वाइल्डलाइफ लवर्स, स्कूल के बच्चे और फोटोग्राफर भी आते है. पोम्पैया बताते है की उनके जंगल में कई प्रकार के पक्षी आते है.