blankrrhehrhehre

कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है . कोई भी बिजनेस को करने के लिए लगन और मेहनत की जरूरत होती है. मेहनत और लगन से लोग छोटा भी बिजनेस को भी बड़ा बना देते है. इसी का बड़ा उदाहरण दिया है गुजरात के रहने वाले कुणाल रैयाणी ने. इन्होंने मात्र ₹6500 से नौकरी की शुरुआत की और आज ₹10 करोड़ सालाना टर्नओवर कमाने वाली कंपनी का मालिक बन गया है.

कुणाल रैयानी गुजरात के रहने वाले एक ऐसे युवा थे, जिन्होंने अपने मेहनत से ₹6500 की बिज़नस की शुरुआत की , और आज 10 करोड़ का मालिक है . कुणाल रैयाणी के पिता सूरत की एक डायमंड फैक्ट्री में काम करते थे. 2015 में कुणाल इंजीनियर की पढ़ाई पूरी की. उसके बाद ₹6500 में मार्केटिंग जॉब करने लगे.

उसके बाद कुणाल ने खुद का ई-कॉमर्स प्लान शुरू करने को सोचा. लेकिन उनके पास रुपया नहीं था. उनके घर की स्थिति बहुत खराब होने के कारण उनके परिवार वालों ने भी उनकी मदद नहीं की . तब कुणाल ने अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मदद मांगी. इस दौरान उनके मामा ने उन्हें ₹2,00,000 से मदद की. तब कुणाल ने अपना बिजनेस शुरू किया. कुणाल अपने मेहनत से 6 साल में अपने कंपनी को 10 करोड़ टर्नओवर कमाने वाली कंपनी बना दिए है.

मीडिया कंपनी से बात करते हुए कुणाल बताते हैं कि शुरुआत में उनके कंपनी में दो आदमी थे. एक कुणाल और उनके मामा. आज उनके कंपनी में 110 लोग काम कर रहे हैं. एक सौ से ज्यादा जरूरतमंद लोगों को इस कंपनी में ट्रेनिंग दे चुके हैं. उनके कंपनियों के उनका वेयरहाउस देश के कई राज्यों में है. यह कंपनी विदेश में भी व्यापार करते हैं.