blanksfsfsfs

भारत की एक ऐसी महिला जो एशिया की First commercial point का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा चुकी हैं. इनका नाम कैप्टन इंद्राणी सिंह है. इन्होंने कई एविएशन इंडस्ट्री में रिकॉर्ड अपना नाम किए है. 28 नवंबर 1996 को एशिया की पहली कमर्शियल महिला पायलट बनी थी. तो आइये दोस्तों जानते है इन्द्राणी सिंह की कहानी.

Captain Indrani Singh का जन्म बंगाली परिवार में हुआ था. उन्होंने बचपन से ही कैप्टन बनने का सपना देखी थी. Captain Indrani Singh की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के समर फील्ड स्कूल से हुई. इसके बाद ऑल इंडिया गाइडिंग क्लब में दाखिले लिया. फिर Captain Indrani Singh इंडिया एयरलाइंस में भर्ती हुई.

साल 1989 में उन्हें एयरबस 320 चलाने के परीक्षण के लिए फ्रांस भेजा गया. 320 एयरबस उड़ाने वाली कैप्टन इंद्रानी सिंह दुनिया की पहली महिला कैप्टन बनी. आज उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किये है. उन्होंने अमेरिका कंपनी बोइंग की एयरबस A- 300 उड़ाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम की थी.

कैप्टन इंद्राणी सिंह शुरूआत से ही गरीब जरूरतमंद बच्चों के लिए सोचती थी. उन्होंने गरीब बच्चों को शिक्षा जाने के लिए साल 1996 में उन्होंने लिट्रेसी इंडिया के नाम NGO की शुरूआत की थी. शुरूआत में सिर्फ 5 बच्चे थे . आज लगभग 25 हजार बच्चे NGO के तहत शिक्षित हो रहे है. उन्हे 2009 में वुमन अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा भी इंटरनेशन कांग्रेस फॉर वूमेंस गॉड फ्रेफिलिप स्पेशल अवार्ड से भी नवाजा गया है.