blankgewwegwgew

आजकल के युवा पढ़ाई कर नौकरी करना चाहते हैं. लेकिन कुछ ऐसा भी युवा है जिन्होंने नौकरी छोड़कर ऑर्गेनिक खेती करना शुरू कर दिया है और आज करोड़ो रुपया सालाना कमा रहे है. जी हाँ दोस्तों ये उसी प्रकार की खेती है जिसमे फसल के लिए केमिकल युक्त खाद का प्रयोग नहीं किया जाता . ओरगेनिक खेती में नेचुरल खाद का उपयोग होता है.

बता दें कि ललित नाम का एक युवक है . जो MBA (Master of Business Administrator) पास कर चुके है. MBA करने के बाद वो बैंक में नौकरी करते है. ललित की पत्नी का नाम खुशबु है. उनकी पत्नी खुशबू चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम करती है. दोनों पति-पत्नी ने नौकरी छोड़ कर खेती करना शुरू कर दिया.

वो ओर्गानिक खेती करने लगे और आज करोड़ों रुपया सलाना कमा रहे है. ललित को ऑर्गेनिक खेती के बारे में अच्छे से पता नहीं था. तब भी ऑर्गेनिक खेती करने का फैसला लिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ललित बताते हैं कि उन्हें ऑर्गेनिक खेती करने के लिए अपने पिता से पुश्तैनी जमीन मांगी लेकिन उनके पिता ने जमीन देने से साफ मना कर दिया था.

ललित ने अपने पिता को काफी मशक्कत से समझा कर उनसे जमीन लिए शुरू में ₹1,00,000 लगाकर इन्वेस्टमेंट किए. आज करोड़ों रुपए सालाना कमा रहे है. इस काम में उनकी पत्नी खुशबू भी हाथ बताती है. पति-पत्नी मिलकर 60,000 से अधिक लोगों को खेती करना सिखा दिए है.

ललित बताते हैं कि उन्हें शुरुआत में काफी मुश्किलें आए. लेकिन उन्होंने अपने मेहनत को जारी रखें आज महीने का लाखों रुपया कमा रहे हैं . राजस्थान में पानी की कमी के कारण किसान खेती करना छोड़ देते थे. आज ललित राजस्थान में घूम-घूम कर जैविक खेती से पैसा कमाने के बारे में बताते हैं.