बच्चों के लिए LIC की इस पॉलिसी में करें निवेश, मात्र 150 रुपये investment करने पर मिलेगा लाखों का रिटर्न

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। खास बात यह है की यह निवेश बच्चों के लिए है. पैरेंट्स बच्चों के नाम अच्छी जगह निवेश करें ताकि आगे चलकर उनकी पढ़ाई-लिखाई का खर्च या अन्य जरूरतें आसानी से पूरी हो सके. देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की बच्चों के लिए एक खास पॉलिसी है ‘एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान’. LIC की इस स्कीम में निवेश कर बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं.

आपके जानकारी के लिए बता दे की देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कम्पनी LIC की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान एक पार्टिसिपेटिंग नॉन-लिंक्ड मनी बैक प्लान है. यह प्लान विशेष रूप से सर्वाइवल बेनिफिट्स के जरिए बढ़ते बच्चों की शिक्षा, विवाह और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन की गई है. बता दे की LIC की न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान की पॉलिसी अवधि 25 साल की है. इसके तहत जब आपका बच्चा 18 साल का होता है तब पहली बार इसका भुगतान किया जाता है. दूसरा भुगतान बच्चे के 20 साल का होने पर और तीसरा भुगतान 22 साल का होने पर किया जाता है.

वही सबसे खास बात यह है की एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान लेने के लिए बच्चों के उम्र सीमा जीरो से 12 साल तक है. इसके तहत प्लान में मिनिमम 1 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. इस प्लान में 60% रकम मनी बैक के रूप में और 40% मैच्योरिटी के समय बोनस के साथ मिलता है.

बताते चले की एलआईसी का प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर 18 से 55 वर्ष की आयु के प्रोपोजर के लाइफ पर वैकल्पिक राइडर के रूप में उपलब्ध है. सबसे जरूरी बात यह है की प्रोपोजर की मृत्यु के मामले में मृत्यु की तिथि के बाद देय मूल योजना के तहत आने वाले प्रीमियम माफ कर दिए जाएंगे.