blank1bdssbdbsd

अगर आप कुछ करने की ठान ले, तो आप कोई भी मुश्किल काम को सफल कर सकते हैं . इसी का बड़ा उदाहरण राजस्थान राज्य के झुझुनू के एक रिटायर्ड फौजी है . ये इंसान सरकारी नौकरी से सेवानिवृत होकर एक बंजर जमीन पर अपने मेहनत से अकेले 20,000 से अधिक पौधे लगा कर उसे हरा भरा कर दिया. साथ ही अब उससे लाखों रुपए कमा रहे हैं

image 325
Credit : Gnttv

मीडिया इंडिया टाइम्स के अनुसार रिटायर्ड फौजी जमील पठान 2015 में सेना से रिटायर हो गए थे. इसके बाद उन्होंने प्रॉपर्टी का काम करना शुरू कर दिया. उन्होंने बंजर पड़ी जमीन पर खेती करना शुरू कर दिया. शुरुआत में इन्हें काफी मुश्किलें आए. लेकिन उन्होंने मुश्किलों से डटकर सामना किया. आज करीब 20,000 से अधिक पौधे लगा चुके हैं . आज बंजर जमीन को हरा भरा कर लाखों रुपया कमा रहे हैं.

image 326
Credit : Gnttv

जमील पठान राजस्थान के झुझुनु के रहने वाले एक रिटायर्ड फौजी है . इन्होने 7 एकड़ से अधिक बंजर जमीन पर खेती कर लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं. इस काम में उनका परिवार भी साथ देते है. और लोगों को खेती करने के लिए जागरूक भी करते हैं . उनका परिवार 60,000 से अधिक लोगों को ट्रेनिंग दे चुके हैं . जमील के बेटे जुनैद एक इंजीनियर है. और इस काम में हाथ बढ़ा रहे हैं. जमील के बहू भी महिलाओ को सब्जी और फल उगाने के बारे में बताती है.