blankrhherehe

आज आपको भारत के एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहा हूं, जिन्होंने अपने काबिलियत और अपने मेहनत के दम से Nykaa जैसी सुप्रसिद्ध कंपनी को शिखर तक पहुंचा दिया. आज इनका नाम सबसे अमीर महिलाओं में शामिल है . इनका नाम फाल्गुनी नायर है. फाल्गुनी नायर Nykaa नामक शौपिंग कार्ट चलाती है.

फाल्गुनी नायर का जन्म मुंबई में हुआ था. फाल्गुनी मुंबई में ही रह कर अपनी पढ़ाई पूरी की. सीडेनहम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स के प्रतिष्ठित कॉलेज से ग्रेजुएट हुई और अपने कैरियर को आगे बढ़ाने लगी. फाल्गुनी नायर की एक पहचान यह भी है कि उन्हें इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में भी जाना जाता है.

फाल्गुनी नायर Nykaa का आईपीओ लॉन्च होने के बाद फाल्गुनी नायर की नेटवर्क 6 गुना बढ़कर 6.5 डॉलर पहुंच गया. Nykaa की शुरुआत 2012 में हुई थी. इस स्टार्टअप को जल्द ही कम्पनी में बदल दी. इस कंपनी के विज्ञापन बॉलीवुड बड़े-बड़े अभिनेता करते हैं. फाल्गुनी ने बताया वो कि सबसे अमीर सेल्फ मेड फीमेल Billionaire बनने के बाद लिपस्टिक और काजल बेच कर भारतीयों का नजरिया बदल दिया.

फाल्गुनी IIFL वेल्थ हुरून इंडिया रिच लिस्ट 2022 में Nykaa की स्थापना कर सबसे अमीर महिला बन चुकी है. फाल्गुनी नायर की उम्र 59 वर्ष है. फाल्गुनी के पास अब 6.5 मिलियन डॉलर संपति है.