चाची से लिया 1500 रूपये कर्ज, शुरू की बिज़नेस, आज है 302 करोड़ के मालिक, जानिए क्या है बिज़नेस

अगर आपके अंदर कुछ करने की जिज्ञासा हो तो आप छोटे से भी काम को बड़ा बना देंगे. यह लाइन ताजनगरी आगरा के अस्थाना भाइयों पर सटीक बैठता है. इन्होंने 1500 रुपए कर्ज लेकर अपना बिजनेस शुरू किया. देखते ही देखते आज इसे बड़ा बिजनेस बना दिए की किसी को यकीन नहीं हो रहा है. यह कंपनी सलाना करोड़ो रुपए कमाती है.

यह कहानी आगरा गोकुलपुरा के रहने वाले रजत अस्थाना और उनके भाई शिशिर अस्थाना की है. दोनों भाईयों ने ₹1500 कर्ज लेकर मार्बल हैंडीक्राफ्ट का व्यवसाय शुरू किया था. आज यह कम्पनी 302 करोड़ सलाना टर्नओवर कमा रही है. इस दोनों भाइयों (रजत अस्थाना और शिशिर अस्थाना) के कलाकारी से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, इटली के प्रधानमंत्री भेंट कर चुके हैं.

रजक अस्थाना के पिताजी जूता का कारोबार करते थे. उनके पिता का नाम गोपाल बिहारी अस्थाना है. रजक अस्थाना ने जीआईसी में पढ़ाई करने के बाद उच्च शिक्षा सेंट जोस कॉलेज से प्राप्त किया. रजत ने यह कंपनी 8 अगस्त 1995 से शुरू की थी. रजत बताते हैं कि यह कंपनी खोलने के लिए चाची से ₹1500 उधार लिए थे.

मीडिया कंपनी इंडिया टाइम्स के अनुसार स्टोनमैन क्राफ्ट कंपनी के एमडी रजत अस्थाना अपने सफलता के बारे में बताते हैं की जो आपने अपने मन में ठान लिया, उसे हर हाल में पूरा करना चाहिए. चाहे लाखों बाधाएं क्यों ना आए लेकिन पीछे नहीं हटना चाहिए.