blank2rhheheh

अगर इंसान चाह ले तो वह पत्थर को पिघलाकर पानी बना देते हैं. ऐसे ही एक कहानी महाराष्ट्र राज्य के बहराइच के नानपारा इलाके के रहने वाले कल्याण की है. उनके पिता का नाम जवाहर लाल मौर्य है. जवाहर लाल मौर्य डीएम (District Magistrate ) के ड्राइवर है. कल्याण ने UPPCS-2021 की परीक्षा पास कर 40 रैंक लाकर SDM बन गए है.

image 318
Credit : India times

SDM कल्याण सिंह ने काफी मेहनत से अपने पिता का सपना पूरा किया और SDM बन गया. कल्याण सिंह ने अपने पिता का पुरे जिले में मान बढ़ाया है. कल्याण के पिता जवाहरलाल ने बताया कि लगभग 35 साल तक डीएम साहब के लिए गाड़ी चलाया उन्होंने. वे चाहते थे उनके बच्चे भी पढ़ लिखकर उनके साहब की तरह बने. कल्याण की मां का स्वर्गवास उनके सफलता मिलने के 5 साल पहले ही हो गई थी. कल्याण ने अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए काफी मेहनत कर UPPCS की परीक्षा पास का एसडीएम बन गया है.

कल्याण बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे. कल्याण की प्रारंभिक शिक्षा बहराइच के नानपारा में हुई और उन्होंने सेवंथ डे एड्वेंटेटिस्ट इंटर कॉलेज बहराइच से 12वीं की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद हिंदू विश्वविद्यालय से उन्होंने केमिस्ट्री में से MSC किया. फिर उन्हेंने सोलपुर महाराष्ट्र के NTPC में काम करने लगे. जिसके वजह से उन्हें UPSC में सिलेक्शन नहीं हुआ फिर उन्होंने UPPSC की परीक्षा पास कर SDM बन गए.