blankewggw

हमारे देश में टैलेंट की कमी नहीं है. जरूरत पड़ने पर लोग बैटरी पर चलने वाले रिक्सा बना दिये, तो कोई पानी ठंडा करने वाला बेल्ट बना दिया. जो सौर उर्जा से चलती है. भारत में ऐसे इनोवेटस मौजूद है, जो जरूरत के हिसाब से चीजें बना देते हैं. ऐसे ही एक बनारसी उत्तर प्रदेश की एक लड़की ने अपने पिता को गर्मी से परेशान देख सौर से चलने वाले बेल्ट बना दी जिससे पानी ठंडा रहता है.

The Better India के अनुसार आंचल (B. Com) की छात्रा है. आंचल एक ऐसी सोलर कूलिंग बेल्ट (electric cooling machine) बनाई है, जिससे पानी को ठंडा रखा जा सकता है. इस बेल्ट में फैन, सोलर प्लेट और थर्मल प्लेट लगी हुई है. इस बेल्ट को किसी भी बोतल में फिट किया जा सकता है. यह बेल्ट को बनाने में करीब 2 महीने लगे थे.

इस बेल्ट को बनाने में 3 -4 हजार रुपया लगाए थे. आंचल ने बताया कि 6 वोल्ट का सोलर प्लेट ,थर्मल कूलिंग प्लेट, 6 वोल्ट का कूलिंग फैन ,रबर बेल्ट लगी है. इस डिवाइस में MIET कॉलेज अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर, मेरठ ने आंचल को इनोवेशन को और बेहतर बनाने के लिए दावा किया है. इस बेल्ट का उपयोग बाइक, साइकिल से सफर करने वालों के लिए बेहतर होगा.

आंचल सिंह बनारस , उत्तर प्रदेश राज्य के रहने वाले एक लड़की है. जिनके पिता का नाम कल्याण है. जो महाराष्ट्र के फ्यूल स्टेशन पर काम करते हैं . गर्मी से परेशान आंचल के पिता को ठंडा पानी नसीब नहीं होता था. अपने पिता को परेशान देख आंचल ने सौलर कुलिग बेल्ट बना दी, जो सौर ऊर्जा की मदद से बोतल के पानी को ठंडा रखता है.