विदेशो में की पढाई, अपने मिट्टी की याद आई, भारत लौटे, मिला idea, कर रहे है लाखों में कमाई

हमारे देश के युवा खेती-बारी को छोड़कर पढ़ाई करके शहरों या विदेशों में नौकरी करना चाहते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी युवा है, जो विदेश से पढ़कर अपने भारत में में खेती और किसानी करने को अच्छा समझते हैं . कृषि करके महीने के लाखों रुपया कमाते हैं. जैसा की हम जानते है की भारत एक कृषि प्रधान देश है. इसीलिए यहाँ किसानों के लिए पर्याप्त वातावरण भी है.

ऐसे ही भोपाल के 26 वर्षीय हर्षित गोधा है. जो विदेश से पढ़कर अपने भारत Avocado की खेती करके लाखों रुपया कमा रहे हैं. हर्षित 2016 में United Kingdom के यूनिवर्सिटी ऑफ वाथ से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानि एमबीए की पढ़ाई की है. फिर पढाई पूरी करने के बाद हर्षित ने भारत में आया और Avocado की खेती करने का फैसला लिया. एवाकाडो की खेती करने के बारे में जानने के लिए इजरायल से 1 महीने की ट्रेनिग भी लिया है.

Image credit : Indiatimes

उसके बाद हर्षित ने भारत में एवाकाडो के खेती के लिए बीज वाले प्लांट इजराइल से मांगने वाले थे . तभी पूरे देश में Covid महामारी के कारण लॉकडाउन हो गया और सब ठप हो गया. हर्षित ने अपना हिम्मत नहीं हारा और फिर से खेती करने को सोचा. हर्षित के पापा और दादाजी एक प्रसिद्ध वकील है. हर्षित ने अपने प्लांट में करीबन ₹50लाख के खर्च किए. लेकिन अब लाखों रुपए के महीने कमा रहे हैं.