blank 1gwwg

जहाँ भी हम रेल गाड़ी जाते हुए देखते है तो बस देखते ही रह जाते है. क्योकि रेल गाड़ी होता ही इतना आकर्षक है. भारत में रेल नेटवर्क कोने-कोने तक फैला हुआ है. इसीलिए यहाँ रेल के डब्बे के साथ-साथ रेल का इंजन का भी निर्माण किया जाता है. हाल ही में हमने एक ऐसा शक्तिशाली इलेक्ट्रिक इंजन बनाया है जो दुनिया के किसी देश में नहीं बनता. यह रेल इंजन बिहार के मधेपुरा के Alstom फैक्ट्री में बन कर तैयार हुआ है.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

जी हाँ दोस्तों यह रेल इंजन बिहार के मधेपुरा जिला में बना है. Madhepura Electric Locomotive Pvt. Ltd.- (MELPL ) नामक एक कंपनी बनाई गई थी. इस कंपनी में भारत के रेल मंत्रालय और फ़्रांस की Alstom कंपनी दोनों एक साथ काम करती है. पहले हमारे देश में 5,000 हार्सपावर तक ही इंजन बनता था. परन्तु अब समय बदल गया है 12000 हॉर्सपावर इलेक्ट्रिक इंजन बनाने वाला हमलोग अब दुनिया के छठा देश बन गए है.

Also read: Bihar Weather: बिहार में एकाएक बदला मौसम, जाने कहां गिरे ओले

यह रेल इंजन 12000 हॉर्सपावर की ताकत रखता है. इसका नाम Twin BO Bo Design है. बिहार के मधेपुरा जिला में बनने वाला यह इंजन इतना शक्तिशाली है की मालगाड़ी को भी 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से दौड़ा सकता है. डील के मुताबिक प्रत्येक वर्ष 120 रेल इंजन का निर्माण होगा. इसका परिक्षण भी बड़ी लाइन पर कर लिया गया है.

Also read: Bihar Mausam Update: बिहार के इन जिलों में कहर बरपाएगी चिलचिलाती गर्मी, जाने कब होगी बारिश

बिहार के मधेपुरा जिला में बनने वाला यह पावरफुल इलेक्ट्रिक इंजन की खासियत यह है की यह एक्सल लोड 22.5 टन तक आसानी से लेकर दौड़ सकता है और 25 टन लोड को बढाया भी जा सकता है. इसका उद्योग मधेपुरा जिला के 250 एकड़ जमीन पर बनाया गया है. यह भारत के महत्वाकांक्षी योजना Make in India के तहत इसका निर्माण किया गया है.

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर